बैंक ग्राहकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर विभिन्न लेनदेन, सूचनात्मक, प्रचार, शैक्षणिक एसएमएस अलर्ट भेज रहा है.
एसएमएस अलर्ट के प्रकार
मोबाइल नंबर पंजीकृत करने पर, ग्राहकों को निम्नलिखित एसएमएस अलर्ट प्राप्त होंगे
क्र.सं. | अलर्ट का प्रकार |
---|---|
1 | लेनदेन अलर्ट
|
2 | लेनदेन के प्रविष्ट स्तर पर इनवर्ड क्लीयरिंग (आरएमआई अपलोड के माध्यम से) में प्रस्तुत रु. 1 लाख और अधिक के चेक |
3 | आधार लिंकिंग |
4 | ग्राहक खाते में मिस्ड कॉल एसएमएस बैंकिंग |
5 | चेक बुक प्रेषण जानकारी |
6 | नए खोले गए खातों के लिए - ग्राहक को खाता खुलने संबंधी एसएमएस |
7 | संभावित निष्क्रिय खाता |
8 | निष्क्रिय खाता |
9 | सावधि जमा परिपक्वता एसएमएस |
10 | सावधि जमा जारी करने पर |
11 | ऋण किस्त |
12 | ऋण अतिदेय |
13 | बीकेसीसी खातों की समाप्ति तारीख के संबंध में ग्राहक को सूचना - 15 दिन पहले |
14 | किसी भी राशि के अदत्त वापस हुए इनवर्ड और आउटवर्ड चेक – दैनिक |
15 | केवायसी गैर अनुपालन एसएमएस - थोक में (कुछ अंतराल के बाद) |
16 | ग्राहक को जन्मदिन की शुभकामनाएं |
17 | सिस्टम में फॉर्म 15 जी/15 एच की स्वीकृति |
18 | कार्ड हॉट लिस्टिंग |
सेवा प्रभार
20 पैसा / एसएमएस + जीएसटी, रु.15 + जीएसटी प्रति माह की उच्चतम सीमा के साथ
(प्रभार प्रत्येक आगामी माह में नामे किए जाएंगे.)
- संशोधित एसएमएस प्रभार जनवरी, 2023 माह से सभी पात्र ग्राहकों से मासिक आधार पर संग्रहित किए जाएंगे.
डिफॉल्ट अंशदान
मौजूदा और नए ग्राहक, जो निम्नलिखित आवश्यकताएं पूरी करते हैं, वे स्वत: ही एसएमएस अलर्ट सुविधा प्राप्त करेंगे तथा इस सुविधा हेतु उनसे प्रभार वसूल किए जाएंगे.
- योजना का प्रकार - बचत, चालू, ओवरड्राफ्ट या कैश क्रेडिट योजना
- खाता जहां मोबाइल नंबर सीबीएस में पंजीकृत है
- नया खाता यदि खाता खोलने के समय अनसबस्क्राइब न किया हो
एसएमएस प्रभार से छूट प्राप्त श्रेणियां
- बेसिक बचत बैंक/एफआई/पीएमजेडीवाई ग्राहक
- सुपर बचत/चालू खाता प्रीमियम/चालू खाता प्रिविलेज ग्राहक
- स्टाफ सदस्य (पूर्व कर्मचारियों सहित)
सबस्क्रिप्शन/ अन-सबस्क्रिप्शन के लिए विकल्प
- आधार शाखा में आवेदन प्रस्तुत कर
- निम्नलिखित प्रारूप में 8422009988 (प्रभार लागू) पर एसएमएस भेजकर
एसएमएस अलर्ट सुविधा अन -सबस्क्राइब करना
- DEACT <खाता संख्या के अंतिम 4 अंक> उदाहरण – DEACT 0811
एसएमएस अलर्ट सुविधा को सबस्क्राइब करना (ऐसे खातों के लिए जहां ग्राहक ने पहले इस सुविधा को अन- सबस्क्राइब कर दिया था)
- ACT <खाता संख्या के अंतिम 4 अंक> उदाहरण – ACT 0811
- सबस्क्राइब /अन सबस्क्राइब करने के लिए निम्नलिखित प्रारूप में ग्राहकों को पुष्टि भेजी जाएगी.
अन-सबस्क्राइब करने के लिए संदेश
- एसएमएस अलर्ट सेवा को निष्क्रिय करने के लिए आपका अनुरोध सफलतापूर्वक प्रोसेस कर दिया गया है.
सबस्क्राइब करने के लिए संदेश
- एसएमएस अलर्ट सेवा के सक्रिय करने के लिए आपके अनुरोध को सफलतापूर्वक प्रोसेस कर दिया गया है.
नोट
- कीवर्ड केस-सेंसिटिव नहीं हैं.
- यदि ऊपर दिए गए प्रारूप के अनुसार एसएमएस प्राप्त नहीं होता है, तो “अवैध कीवर्ड/ संदेश” के रूप में एक एसएमएस भेजा जाएगा.
- यदि ग्राहक के एक से अधिक खाते हैं तो उन्हें प्रत्येक खाते के लिए अलग-अलग सबस्क्राइब/अन-सबस्क्राइब करने की आवश्यकता होगी.
यदि खाता धारक अगली तिमाही के शुरू होने से पहले अन-सबस्क्राइब कर देता है, तो उसके बाद की तिमाही के लिए प्रभार नहीं लिया जाएगा, परंतु चालू तिमाही के लिए प्रभार लगाया जाएगा. अन-सबस्क्राइब करने के बाद ग्राहक को केवल अनिवार्य अलर्ट, सूचनात्मक और शैक्षणिक एसएमएस प्राप्त होंगे और उन्हें अन्य एसएमएस अलर्ट नहीं प्राप्त होंगे.