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  • लाभ
  • कैसे पंजीकृत करें?
  • त्रुटि एवं समाधान

एनएसीएच ई - मैंडेट : कैसे पंजीकृत करें?

NACH ई-मैंडेट पंजीकरण की प्रक्रिया 4 चरणों में पूरी की जाती है जो कि बिल्कुल आसान है. ई-मैंडेट के चरण निम्नानुसार हैं :

चरण 1: ई-मैंडेट की कार्रवाई आरंभ करना

इसे आरंभ करने के लिए, हमारी वेबसाइट के NACH ई-मैंडेट लिंक पर क्लिक करें.

चरण 2: ऋण सूचनाओं का सत्यापन

यह लिंक आपको ई-मैंडेट पृष्ठ के लॉगिन पर ले जाता है. अपना 14 अंकों का ऋण खाता नंबर और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के अंतिम 4 अंक दर्ज करें. इसे सबमिट करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. प्राप्त हुए 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

चरण 3 : ई-मैंडेट फॉर्म को पूरा करना

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आप अपना ई-मैंडेट फॉर्म पूरा करने के लिए अगले चरण पर जाते हैं. मुख्य पृष्ठ में एक फॉर्म होता है जो कि आपकी सुविधा के लिए आपके व्यक्तिगत, ऋण और ईएमआई विवरण से स्वतः भरा होता है. आपसे वांछित विवरण निम्न अनुसार है :

  • डेबिट खाते का प्रकार
  • डेबिट खाता संख्या
  • बैंक का नाम
  • प्रमाणीकरण मोड का प्रकार (इंटरनेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड)

नियम व शर्तें बॉक्स पर टिक करें और इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.

चरण 4: लेन-देन का समापन

आखिरी स्टेप में आपको बिल डेस्क पेज पर ले जाया जाएगा. यहां आपको उपलब्ध कराए गए डेटा की सटीकता एवं ई-मैंडेट फॉर्म को पूरा करने के लिए अपनी सहमति की अनिवार्य रूप से जांच करनी है.

सत्यापन के पश्चात प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आगे बढ़ें (proceed) पर क्लिक करें. आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जहां आपको इंटरनेट बैंकिंग अथवा डेबिट कार्ड के माध्यम से लेनदेन पूरा करना आवश्यक है.

प्रमाणीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको अपने पंजीकृत ई मेल पते पर NACH ई-मैंडेट रसीद और पुष्टिकरण प्राप्त होगा. कृपया अपने भविष्य के संदर्भ के लिए इस रसीद की प्रिंट रखें.

एनएसीएच ई - मैंडेट : त्रुटि एवं समाधान

क्रम सं. त्रुटि विवरण त्रुटि का कारण कार्य बिंदु

1

पिछला अनुरोध प्रगति पर है

यह त्रुटि तब होती है जब "उपयोगकर्ता ने पहले ही पहला अनुरोध आरंभ कर दिया है और अब उसी खाते के लिए दूसरा अनुरोध करने का प्रयास कर रहा है। चूंकि पहला अनुरोध प्रक्रियाधीन है और एनपीसीआई में लंबित है"।

कृपया शाखा, ग्राहक से अनुरोध करे कि प्रथम अनुरोध के असफल होने के उपरांत उसी खाते के लिए दूसरा अनुरोध आरंभ करने हेतु वह न्यूनतम 3 घंटे प्रतीक्षा करें।

2

प्रमाणीकरण विफल होना

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने खाते की प्रमाणीकरण प्रक्रिया के दौरान गलत विवरण दर्ज करता है"।  

ग्राहक से इंटरनेट बैंकिंग विवरण, डेबिट कार्ड विवरण, लेनदेन पासवर्ड और ओटीपी विवरण को सत्यापित करने का अनुरोध करें

3

क्षमा करें... सिस्टम में कुछ त्रुटियां हुई है, कृपया सिस्टम एड्मिनिस्ट्रेटर से संपर्क करें

यह त्रुटि, बिल डेस्क और एनपीसीआई पर "नाच"अनुरोध को प्रोसेसिंग करते समय तकनीकी गड़बड़ी के कारण उत्पन्न हुई है।

ग्राहक 5 घंटे के बाद पुनः अनुरोध शुरू कर सकता है।

4

ऐसा कोई खाता नहीं

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक बैंक के वेब पेज पर नाच फॉर्म में गलत डेबिट खाता विवरण दर्ज करता है।"

अंतरण शुरू होने के पश्चात गंतव्य बैंक द्वारा खाते के विवरण का सत्यापन किया जाएगा और यदि खाते का विवरण बैंक में रखे गए खाते से मेल नहीं खाता है, तो यह त्रुटि प्रदर्शित होती है।

5

डेबिट कार्ड ब्लॉक किया गया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक का डेबिट कार्ड/डेबिट खाता सक्रिय नहीं है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक के साथ डेबिट कार्ड/खाता विवरण की जांच करनी होगी।

6

बैंक की ओर से तकनीकी त्रुटियाँ या कनेक्टिविटी संबंधी समस्याएं

यह त्रुटि, बिल डेस्क और एनपीसीआई पर नाच अनुरोध को प्रोसेसिंग करते समय तकनीकी गड़बड़ी के कारण उत्पन्न हुई है।

ग्राहक 5 घंटे के बाद पुनः अनुरोध शुरू कर सकता है।

7

अमान्य पिन के कारण डेबिट कार्ड सत्यापन विफल हुआ

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच में ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन लेनदेन के प्रमाणीकरण के दौरान गलत डेबिट कार्ड पिन दर्ज करता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः शुरू करनी होगी तथा सही क्रेडेंशियल/पिन दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।

8

खाते के लिए स्वीकृत सीमा से अधिक EMI की राशि

यह त्रुटि तब होती है जब "मासिक डेबिट के लिए अनुरोधित EMI राशि गंतव्य बैंक में ग्राहक खाते की डेबिट सीमा से अधिक होती है"।

इसके लिए ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा।

9

OTP के लिए अधिकतम प्रयास से अधिक

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक गलत OTP इनपुट करता है और OTP प्रयासों की संख्या गंतव्य बैंक द्वारा निर्धारित संख्या से अधिक हो जाती है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाना होगा और बैंक द्वारा निर्धारित अधिकतम संख्या में प्रयासों की जांच करनी होगी तथा 5 घंटे के बाद पुनः नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करना होगा तथा यह सुनिश्चित करना होगा कि निर्दिष्ट सीमा के भीतर सही ओटीपी दर्ज किया गया है।"

10

अमान्य उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया में गलत क्रेडेंशियल्स इनपुट करता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर अपने उसी बैंक से नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड के उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स को सत्यापित करना होगा। ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है और नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड में केवल सही क्रेडेंशियल्स ही दर्ज कर सकता है।

11

मैंडेट पंजीकरण का विफल होना

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के बैंक खाते में प्रतिबंध के कारण गंतव्य बैंक द्वारा ग्राहक अनुरोध सत्यापित नहीं किया जाता/असफल हो जाता है। केवाईसी समस्या, इंटरनेट बैंकिंग समस्या या कोई अन्य तकनीकी समस्या होती है।

ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा और मैंडेट पंजीकरण की विफलता के कारण की जांच करनी होगी। एक बार जब गंतव्य बैंक समस्या का समाधान कर देता है तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद अनुरोध शुरू कर सकता है।

12

खाताधारक का नाम अमान्य है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ऋण उधारकर्ता का नाम (जो नाच ई-मैंडेट के लिए आवेदन कर रहा है) और डेबिट खाता धारक का नाम नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से लेनदेन के प्रमाणीकरण के दौरान मेल नहीं खाता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः ट्रैंज़ैक्शन शुरू करनी होगी तथा सही खाता संख्या दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा, जिसमें मुख्य आवेदक डेबिट खाते का प्राथमिक धारक है।

13

डेबिट कार्ड की वैधता समाप्त

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक का डेबिट कार्ड सक्रिय नहीं है/एक्स्पायर्ड हो चुका है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर अपने डेबिट कार्ड की जांच करनी होगी और डेबिट कार्ड को सक्रिय कराना होगा। डेबिट कार्ड सक्रिय होने के बाद ग्राहक 5 घंटे बाद फिर से शुरू कर सकता है।

14

लेन-देन करते समय ग्राहक से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह गंतव्य बैंक द्वारा नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड सत्यापन प्रक्रिया के लिए निर्धारित समय के भीतर नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा नहीं करता है या इसमें देरी करता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकते हैं और निर्धारित अवधि में पूरा कर सकते हैं।

15

ग्राहक द्वारा लेनदेन अस्वीकृत या रद्द कर दिया गया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह प्रमाणीकरण प्रक्रिया को सत्यापित करने के बजाय नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया को रद्द/अस्वीकार कर देता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकते हैं और सफल प्रमाणीकरण के माध्यम से पूरी प्रक्रिया कर सकते हैं।

16

ग्राहक की पुष्टि के आधार पर अस्वीकृत करना

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह प्रमाणीकरण प्रक्रिया को सत्यापित करने के बजाय नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया को रद्द/अस्वीकार कर देता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकते हैं और सफल प्रमाणीकरण के माध्यम से प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

17

उपयोगकर्ता ने प्री-लॉगिन पेज पर लेनदेन को अस्वीकार कर दिया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह नाच ई-मैंडेट प्रक्रिया पूरी किए बिना बीच में ही प्रक्रिया को रद्द/अस्वीकार कर देता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकते हैं और सफल प्रमाणीकरण के माध्यम से पूरी प्रक्रिया कर सकते हैं।

18

नेट-बैंकिंग सुविधा में केवल देखने के अधिकार के लिए पंजीकृत खाता संख्या

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रमाणीकरण मोड के रूप में नेट बैंकिंग को चुनकर नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक खाते को केवल नेट बैंकिंग सुविधा में देखने का अधिकार प्रदान किया जाता है"।.

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ अपनी नेट बैंकिंग सुविधा में लेनदेन अधिकारों के लिए अनुरोध करना होगा। नेट बैंकिंग सुविधा में या डेबिट कार्ड विवरण के साथ लेनदेन अधिकारों के सक्रियण के बाद, ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकता है।

19

शाखा से संपर्क करें। केवाईसी पूरा नहीं हुआ

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के खाते में केवाईसी का अनुपालन नहीं होता है और गंतव्य बैंक केवाईसी अनुपालन न होने के कारण नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड के प्रमाणीकरण को अस्वीकार कर देता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक में अपने खाते में केवाईसी अपडेट करना होगा। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

20

खाता नियमित नहीं है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रथम अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक खाता निष्क्रिय होता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ खाते के विवरण की जांच करनी होगी और खाता सक्रिय कराना होगा। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के कम से कम 5 घंटे बाद कभी भी नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

21

अधिदेश पंजीकृत नहीं है_ आवश्यक संतुलन बनाए नहीं रखा जा रहा है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है लेकिन ग्राहक ने अपने खाते में उचित शेष राशि नहीं रखा है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक में रखे गए अपने खाते में शेष राशि की जांच करनी होगी। कम शेष राशि के मामले में ग्राहक को अपने खाते में पर्याप्त धनराशि जमा करना होगा और प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू करना होगा।

22

प्रक्रिया के दौरान ग्राहक से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह गंतव्य बैंक द्वारा नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड सत्यापन प्रक्रिया के लिए निर्धारित समय के भीतर नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा नहीं करता है या इसमें देरी करता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकते हैं और निर्धारित समय में पूरी प्रक्रिया कर सकते हैं।

23

आईबी खाता न होना

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रमाणीकरण मोड के रूप में नेट बैंकिंग का चयन करते हुए नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक खाता पंजीकृत नहीं है/नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान नहीं की गई है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक में अपने खाते में नेट बैंकिंग सुविधा की उपलब्धता की जांच करनी होगी। नेट बैंकिंग सुविधा के सक्रियण या डेबिट कार्ड विवरण के साथ, ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकता है।

24

डेबिट कार्ड सक्रिय नहीं है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक डेबिट कार्ड सक्रिय नहीं है/समाप्त हो चुका है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर अपने डेबिट कार्ड की जांच करनी होगी और डेबिट कार्ड को सक्रिय कराना होगा। डेबिट कार्ड सक्रिय होने के बाद ग्राहक 5 घंटे बाद फिर से प्रक्रिया शुरू कर सकता है।

25

खाता निष्क्रिय या डारमेंट

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैन्डेट अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक खाता निष्क्रिय/डारमेंट होता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ खाते के विवरण की जांच करनी होगी और खाता सक्रिय कराना होगा। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के कम से कम 5 घंटे बाद कभी भी नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

26

अधिदेश पंजीकरण विफल. कृपया अपनी मुख्य शाखा से संपर्क करें

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के बैंक खाते में प्रतिबंध के कारण गंतव्य बैंक द्वारा ग्राहक अनुरोध सत्यापित नहीं किया जाता/असफल हो जाता है। केवाईसी समस्या, इंटरनेट बैंकिंग समस्या या कोई अन्य तकनीकी समस्या"।

  ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा और मैंडेट पंजीकरण की विफलता के कारण की जांच करनी होगी। एक बार जब गंतव्य बैंक समस्या का समाधान कर देता है तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद अनुरोध शुरू कर सकता है।

27

उपयोगकर्ता ने प्री-लॉगिन पेज पर लेनदेन को अस्वीकार कर दिया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह नाच ई-मैंडेट प्रक्रिया पूरी किए बिना बीच में ही प्रक्रिया को रद्द/अस्वीकार कर देता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकते हैं और सफल प्रमाणीकरण के माध्यम से प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

28

खाता संख्या नेट-बैंकिंग सुविधा के साथ पंजीकृत नहीं है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रमाणीकरण मोड के रूप में नेट बैंकिंग का चयन करते हुए नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक खाता पंजीकृत नहीं है/नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान नहीं की गई है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक में अपने खाते में नेट बैंकिंग सुविधा की उपलब्धता की जांच करनी होगी। नेट बैंकिंग सुविधा के सक्रियण या डेबिट कार्ड विवरण के साथ, ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकता है।

29

अधिदेश पंजीकरण करते समय ग्राहक से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह गंतव्य बैंक द्वारा नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड सत्यापन प्रक्रिया के लिए निर्धारित समय के भीतर नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा नहीं करता है या इसमें देरी करता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकते हैं और निर्धारित समय में प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

30

उपयोगकर्ता ने प्री-लॉगिन पेज पर लेनदेन को अस्वीकार कर दिया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाचई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह नाच ई-मैंडेट प्रक्रिया पूरी किए बिना बीच में ही प्रक्रिया को रद्द/अस्वीकार कर देता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकते हैं और सफल प्रमाणीकरण के माध्यम से प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

31

ओटीपी अमान्य

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया में गलत OTP दर्ज करता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकते हैं और सफल प्रमाणीकरण के माध्यम से प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

32

डेबिट कार्ड सत्यापन विफल हुआ क्योंकि कार्ड नंबर अमान्य है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन लेनदेन के प्रमाणीकरण के दौरान गलत डेबिट कार्ड नंबर दर्ज करता है और आगे बढ़ने का प्रयास करता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः प्रक्रिया शुरू करनी होगी तथा सही क्रेडेंशियल/कार्ड नंबर दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।

33

मैंडेट पंजीकरण विफल हुआ। कृपया अपनी मुख्य शाखा से संपर्क करें

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के बैंक खाते में प्रतिबंध के कारण गंतव्य बैंक द्वारा ग्राहक अनुरोध सत्यापित नहीं किया जाता/असफल हो जाता है। केवाईसी समस्या, इंटरनेट बैंकिंग समस्या या कोई अन्य तकनीकी समस्या होती है।

ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा और मैंडेट पंजीकरण की विफलता के कारण की जांच करनी होगी। एक बार जब गंतव्य बैंक समस्या का समाधान कर देता है तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद अनुरोध शुरू कर सकता है।

34

अधिदेश पंजीकरण विफल

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के बैंक खाते में प्रतिबंध के कारण गंतव्य बैंक द्वारा ग्राहक अनुरोध सत्यापित नहीं किया जाता/असफल हो जाता है। केवाईसी समस्या, इंटरनेट बैंकिंग समस्या या कोई अन्य तकनीकी समस्या होती है।

ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा और मैंडेट पंजीकरण की विफलता के कारण की जांच करनी होगी। एक बार जब गंतव्य बैंक समस्या का समाधान कर देता है तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद अनुरोध शुरू कर सकता है।

35

अमान्य ईमेल 1

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाचई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ऋण उधारकर्ता की ग्राहक आईडी में अमान्य ईमेल आईडी या कोई ईमेल आईडी नहीं दी गई होती है।

ग्राहक को शाखा में जाकर अपने ऋण खाते में अपना सही ईमेल आईडी अनिवार्य रूप से अपडेट करवाना होगा। ईमेल आईडी अपडेट हो जाने के बाद ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद फिर से नाच ई-मैंडेट शुरू कर सकता है।

36

अमान्य कार्ड नंबर के कारण डेबिट कार्ड सत्यापन विफल हुआ

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन लेनदेन के प्रमाणीकरण के दौरान गलत डेबिट कार्ड नंबर दर्ज करता है और आगे बढ़ने का प्रयास करता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः प्रक्रिया शुरू करनी होगी तथा सही क्रेडेंशियल/कार्ड नंबर दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।

37

खाता फ्रीज कर दिया गया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैन्डेट अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक खाता फ्रीज/अवरुद्ध हो जाता है"।.

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ खाते के विवरण की जांच करनी होगी और खाता सक्रिय कराना होगा। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के कम से कम 5 घंटे बाद कभी भी नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

38

डेबिट कार्ड सत्यापन अमान्य पिन के कारण विफल हुआ

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन लेनदेन के प्रमाणीकरण के दौरान गलत डेबिट कार्ड पिन दर्ज करता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः प्रक्रिया शुरू करनी होगी तथा सही क्रेडेंशियल/पिन दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।

39

अधिदेश पंजीकरण विफल

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है और डेबिट कार्ड विवरण इनपुट करता है लेकिन कार्ड ई-कॉमर्स/ऑनलाइन लेनदेन के लिए सक्रिय नहीं था"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर ई-कॉमर्स/ऑनलाइन लेनदेन के लिए डेबिट कार्ड को सक्रिय करना होगा। सक्रियण के बाद ग्राहक को आरंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद फिर से प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

40

अमान्य सीवीवी/em>

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन लेनदेन के प्रमाणीकरण के समय डेबिट कार्ड पर गलत सीवीवी दर्ज करता है और आगे बढ़ने का प्रयास करता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः प्रक्रिया शुरू करनी होगी तथा सही क्रेडेंशियल/कार्ड सीवीवी दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।

41

एनपीसीआई से टीएटी के भीतर प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई

यह त्रुटि तब उत्पन्न होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन एनपीसीआई द्वारा फ़ाइल संसाधित करने में देरी होती है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है और प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

42

ओटीपी के लिए समय समाप्त हो गया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया में ओटीपी की समाप्ति के बाद ओटीपी दर्ज करता है"।

ग्राहक को 5 घंटे के बाद पुनः नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करना होगा तथा यह सुनिश्चित करना होगा कि निर्दिष्ट समय के भीतर सही ओटीपी इनपुट किया जाए, ताकि समाप्ति से पहले ओटीपी का सत्यापन सुनिश्चित हो सके।"

43

अधिदेश पंजीकरण करते समय ग्राहक से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई।

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन वह गंतव्य बैंक द्वारा नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड सत्यापन प्रक्रिया के लिए निर्धारित समय के भीतर नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा नहीं करता है या इसमें देरी करता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकते हैं और निर्धारित समय में प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

44

सीबीएस अधिनियम संख्या नहीं है या पुराना अधिनियम संख्या नहीं है। सीबीएस संख्या के साथ प्रतिनिधित्व करें

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ईएमआई डेबिट के लिए दिया गया खाता पुराना/गैर सीबीएस/गलत/अमान्य खाता संख्या है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर अपने खाते के विवरण की जांच करनी होगी। ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकता है और सही खाता संख्या दर्ज कर सकता है।

45

खाताधारक का नाम सीबीएस से मेल नहीं खाता

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ऋण उधारकर्ता का नाम (जो नाच ई-मैंडेट के लिए आवेदन कर रहा है) और डेबिट खाता धारक का नाम नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से लेनदेन के प्रमाणीकरण के दौरान मेल नहीं खाता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः प्रक्रिया शुरू करनी होगी तथा सही खाता संख्या दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा, जिसमें मुख्य आवेदक डेबिट खाते का प्राथमिक धारक है।

46

ऐसा कोई खाता नहीं

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ईएमआई डेबिट के लिए दिया गया खाता पुराना/नॉन सीबीएस/गलत/अमान्य खाता संख्या है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर अपने खाते के विवरण की जांच करनी होगी। ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ कर सकता है और सही खाता संख्या दर्ज कर सकता है।

47

डेबिट कार्ड सत्यापन अमान्य समाप्ति तिथि के कारण विफल हुआ

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन लेनदेन के प्रमाणीकरण के दौरान गलत डेबिट कार्ड समाप्ति तिथि दर्ज करता है और आगे बढ़ने का प्रयास करता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः प्रक्रिया शुरू करनी होगी तथा सही क्रेडेंशियल/कार्ड की समाप्ति तिथि दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।

48

डेबिट कार्ड सत्यापन विफल हुआ क्योंकि कार्ड संख्या अमान्य है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन लेनदेन के प्रमाणीकरण के दौरान गलत डेबिट कार्ड नंबर दर्ज करता है और आगे बढ़ने का प्रयास करता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद पुनः प्रक्रिया शुरू करनी होगी तथा सही क्रेडेंशियल/कार्ड नंबर दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।

49

अधिदेश पंजीकरण विफल.unable_to_authorize

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के बैंक खाते में प्रतिबंध के कारण गंतव्य बैंक द्वारा ग्राहक अनुरोध सत्यापित नहीं किया जाता/असफल हो जाता है। केवाईसी समस्या, इंटरनेट बैंकिंग समस्या या कोई अन्य तकनीकी समस्या होती है।

ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा और मैंडेट पंजीकरण की विफलता के कारण की जांच करनी होगी। एक बार जब गंतव्य बैंक समस्या का समाधान कर देता है तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद अनुरोध शुरू कर सकता है।

50

क्षमा करें, हम अभी आपके अनुरोध पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं, कृपया कुछ समय बाद प्रयास करें।

यह त्रुटि बिल डेस्क और एनपीसीआई पर नाच अनुरोध को संसाधित करते समय तकनीकी गड़बड़ी के कारण उत्पन्न हुई है।

ग्राहक 5 घंटे के बाद पुनः अनुरोध शुरू कर सकता है।

51

मैंडेट पंजीकरण विफल। कृपया अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के बैंक खाते में प्रतिबंध के कारण गंतव्य बैंक द्वारा ग्राहक अनुरोध सत्यापित नहीं किया जाता/असफल हो जाता है। केवाईसी समस्या, इंटरनेट बैंकिंग समस्या या कोई अन्य तकनीकी समस्या होती है।

ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा और मैंडेट पंजीकरण की विफलता के कारण की जांच करनी होगी। एक बार जब गंतव्य बैंक समस्या का समाधान कर देता है तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद अनुरोध शुरू कर सकता है।

52

ओटीपी सत्यापन विफलता

यह त्रुटि तब उत्पन्न होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया में ओटीपी दर्ज करता है और ओटीपी सत्यापन में विफलता होती है"।

ग्राहक को 5 घंटे के बाद पुनः नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करना होगा तथा सही ओटीपी दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।"

53

खाता अवरुद्ध

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैन्डेट अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक खाता निष्क्रिय/स्थिर/अवरुद्ध हो जाता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ खाते के विवरण की जांच करनी होगी और खाता सक्रिय कराना होगा। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के कम से कम 5 घंटे बाद कभी भी नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

54

अधिदेश पंजीकरण विफल। कृपया अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें।

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के बैंक खाते में प्रतिबंध के कारण गंतव्य बैंक द्वारा ग्राहक अनुरोध सत्यापित नहीं किया जाता/असफल हो जाता है। केवाईसी समस्या, इंटरनेट बैंकिंग समस्या या कोई अन्य तकनीकी समस्या होती है।

ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा और मैंडेट पंजीकरण की विफलता के कारण की जांच करनी होगी। एक बार जब गंतव्य बैंक समस्या का समाधान कर देता है तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद अनुरोध शुरू कर सकता है।

55

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया है। ऐसा कोई खाता नहीं है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद दूसरा अनुरोध आरंभ करता है तथा बैंक के वेब पेज पर नाच फॉर्म में गलत डेबिट खाता विवरण दर्ज करता है।"

प्रक्रिया शुरू होने के बाद, गंतव्य बैंक द्वारा खाते के विवरण की पुष्टि की जाएगी और यदि खाते का विवरण बैंक में रखे गए खाते से मेल नहीं खाता है, तो यह त्रुटि दिखाई देती है। ग्राहक को अपने खाते के विवरण को गंतव्य बैंक से सत्यापित करना चाहिए और 5 घंटे बाद प्रयास करना चाहिए।

56

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया.डेबिट कार्ड ब्लॉक किया गया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रथम अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है तथा ग्राहक का डेबिट कार्ड/डेबिट खाता सक्रिय नहीं होता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाना होगा और गंतव्य बैंक के साथ डेबिट कार्ड/खाता विवरण की जांच करनी होगी।

57

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध पर रोक लगाई है। मैंडेट पंजीकरण विफल_कृपया अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन ग्राहक के बैंक खाते में प्रतिबंध के कारण गंतव्य बैंक द्वारा ग्राहक अनुरोध सत्यापित नहीं किया जाता/असफल हो जाता है। केवाईसी समस्या, इंटरनेट बैंकिंग समस्या या कोई अन्य तकनीकी समस्या होती है।

ग्राहक को गंतव्य बैंक से संपर्क करना होगा और मैंडेट पंजीकरण की विफलता के कारण की जांच करनी होगी। एक बार जब गंतव्य बैंक समस्या का समाधान कर देता है तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद अनुरोध शुरू कर सकता है।

58

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया.डेबिट कार्ड की वैधता समाप्त

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रथम अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है तथा ग्राहक का डेबिट कार्ड/डेबिट खाता सक्रिय नहीं है/समाप्त हो चुका है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर अपने डेबिट कार्ड/खाते के विवरण की जांच गंतव्य बैंक से करानी होगी। डेबिट कार्ड सक्रिय होने के बाद ग्राहक 5 घंटे बाद फिर से प्रक्रिया शुरू कर सकता है।

59

व्यापारी हस्ताक्षर सत्यापन विफल

यह त्रुटि बिल डेस्क और एनपीसीआई पर नाच अनुरोध को संसाधित करते समय तकनीकी गड़बड़ी के कारण उत्पन्न हुई है।

ग्राहक 5 घंटे के बाद पुनः अनुरोध शुरू कर सकता है।

60

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया.खाता नियमित स्थिति में नहीं है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रथम अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक खाता सामान्य स्थिति में नहीं होता या निष्क्रिय होता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ खाते के विवरण की जांच करनी होगी। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है

61

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया. निष्क्रिय खाता

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रथम अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक खाता निष्क्रिय/निष्क्रिय होता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ खाते के विवरण की जांच करनी होगी और खाता सक्रिय कराना होगा। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के कम से कम 5 घंटे बाद कभी भी नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

62

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध पर रोक लगाई. खाता संख्या नेट-बैंकिंग सुविधा के साथ पंजीकृत नहीं है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रथम अनुरोध में त्रुटि के बाद नेट बैंकिंग को प्रमाणीकरण मोड के रूप में चुनता है तथा ग्राहक खाता पंजीकृत नहीं होता है/नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान नहीं की जाती है"।

 ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ नेट बैंकिंग सुविधा की उपलब्धता की जांच करनी होगी। नेट बैंकिंग सुविधा के सक्रियण या डेबिट कार्ड विवरण के साथ, ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

63

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध पर रोक लगाई। लेनदेन करते समय ग्राहक से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक गंतव्य बैंक द्वारा नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड सत्यापन प्रक्रिया के लिए निर्धारित समय के भीतर नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा नहीं करता है या विलंबित करता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकते हैं और निर्धारित समय में प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

64

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया.प्रमाणीकरण विफल

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और डेस्टिनेशन बैंक में नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से प्रमाणीकरण विफल हो जाता है"।

ग्राहक को प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करना होगा

65

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध पर रोक लगाई है। शाखा से संपर्क करें_केवाईसी पूरा नहीं हुआ

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक खाते में केवाईसी का अनुपालन नहीं होता है तथा गंतव्य बैंक केवाईसी अनुपालन न होने के कारण नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड के प्रमाणीकरण को अस्वीकार कर देता है"।.

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक में अपने खाते में केवाईसी अपडेट करवाना होगा। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

66

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध पर रोक लगाई. डेबिट कार्ड सक्रिय नहीं है

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रथम अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है तथा ग्राहक डेबिट कार्ड सक्रिय नहीं है/समाप्त हो चुका है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर अपने डेबिट कार्ड की जांच करनी होगी और डेबिट कार्ड को सक्रिय कराना होगा। डेबिट कार्ड सक्रिय होने के बाद ग्राहक 5 घंटे बाद फिर से प्रक्रिया शुरू कर सकता है।

67

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया. खाता फ्रीज किया गया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक प्रथम अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक खाता फ्रीज/निष्क्रिय हो जाता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर गंतव्य बैंक के साथ खाते के विवरण की जांच करनी होगी। जब खाता सक्रिय हो जाता है, तो ग्राहक प्रारंभिक अनुरोध के 5 घंटे बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है।

68

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया। ग्राहक द्वारा बीच लेन-देन में ब्राउज़र बंद कर दिया गया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं करता है और ब्राउज़र बंद कर देता है"।

ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है और प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

69

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया. उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल अमान्य

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है, लेकिन नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया में गलत क्रेडेंशियल्स इनपुट करता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाकर अपने गंतव्य बैंक से नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड के उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स को सत्यापित करना होगा। ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है और नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड में केवल सही क्रेडेंशियल्स ही दर्ज कर सकता है।

70

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध पर रोक लगाई। ग्राहक द्वारा लेनदेन अस्वीकृत या रद्द किया गया

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया को अस्वीकार या रद्द कर देता है"।

 ग्राहक 5 घंटे के बाद नाच ई-मैंडेट अनुरोध शुरू कर सकता है और प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

71

अधिदेश पंजीकरण विफल.caf_not_found

यह त्रुटि बिल डेस्क और एनपीसीआई पर नाच अनुरोध को संसाधित करते समय तकनीकी गड़बड़ी के कारण उत्पन्न हुई है।

ग्राहक 5 घंटे के बाद पुनः अनुरोध शुरू कर सकता है।

72

अधिदेश पंजीकरण विफल.format_error

यह त्रुटि बिल डेस्क और एनपीसीआई पर नाच अनुरोध को संसाधित करते समय तकनीकी गड़बड़ी के कारण उत्पन्न हुई है।

 ग्राहक 5 घंटे के बाद पुनः अनुरोध शुरू कर सकता है।

73

बैंक ने डुप्लिकेट अनुरोध प्रतिबंधित किया. ओटीपी के लिए अधिकतम प्रयास पार हो गए

यह त्रुटि तब होती है जब "ग्राहक पहले अनुरोध में त्रुटि के बाद अगला अनुरोध आरंभ करता है और ग्राहक नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से खाता प्रमाणीकरण प्रक्रिया में कई बार गलत ओटीपी दर्ज करता है और ओटीपी गंतव्य बैंक द्वारा निर्धारित ओटीपी प्रयासों की संख्या से अधिक हो जाता है"।

ग्राहक को गंतव्य बैंक में जाना होगा और बैंक द्वारा निर्धारित अधिकतम संख्या में प्रयासों की जांच करनी होगी तथा 5 घंटे के बाद पुनः नाच ई-मैंडेट अनुरोध आरंभ करना होगा तथा यह सुनिश्चित करना होगा कि निर्दिष्ट सीमा के भीतर सही ओटीपी दर्ज किया गया है।"

 

Basic Bank definiation
Destination Bank: Bank where Customer is having debit account from which he wants to get EMI to be debited.
Sponsor Bank: Bank where Customer is having Loan account in which we want EMI to be credited

टिप्पणी : बैंक, विभिन्न उत्पादों की बिक्री/मार्केटिंग आदि में एजेंट की सेवाओं का उपयोग कर सकता है। ग्राहकों को उत्पाद खरीद के लिए डिजिटली जागरूक बनाने एवं डिजिटल माध्यमों को अपनाने के लिए एजेंट कॉल कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • मेरा NACH ई-मैंडेट आवेदन कब अस्वीकार किया जा सकता है?

    ऋणकर्ता द्वारा गलत व्यक्तिगत विवरण जैसे बैंक नंबर, फोलियो नंबर आदि दर्ज करने पर उनका आवेदन खारिज हो सकता है. यदि ऋणकर्ता का बैंक ई-मैंडेट प्रदान करने के लिए अधिकृत नहीं है तो इसे अस्वीकार भी किया जा सकता है.

  • NACH ई-मैंडेट के अंतर्गत किस प्रकार के भुगतान/ऋण आते हैं?

    कोई भी व्यक्ति, व्यवसायी या निगम कोई राशि उधार ले सकता है. उदाहरण के लिए, आवर्ती भुगतान, बीमा प्रीमियम, एसआईपी, आदि.

  • NACH ई-मैंडेट की पात्रता क्या है?

    आवेदक के पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना आवश्यक है.

  • क्या ECS (इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विस) और NACH ई-मैंडेट एक जैसे हैं ?

    जी हां, मगर ई-मैंडेट के साथ कोई व्यक्ति नियमित रूप से नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने भुगतानों को डिजिटल रूप से ट्रैक करने में सक्षम होगा. ईसीएस के मामले में यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑफ़लाइन है.

  • NACH किस प्रकार के मैंडेट उपलब्ध कराता है?

    NACH व्यक्तियों और निगमों को डेबिट और क्रेडिट उपलब्ध कराता है.

  • क्या NACH ई-मैंडेट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमोदित है ?

    जी हां, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों के लिए एनएसीएच ई-मैंडेट को अंतिम मंजूरी दी गई है.

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