एक खाता जो आपकी बचत से भी परे है. यह आपको सशक्त बनाता है.


बॉब वेतन प्रीमियम खाता खोलें और आकर्षक लाभ प्राप्त करें

  • लाभ
  • विशेषताएं
  • पात्रता
  • आवश्यक दस्तावेज़
  • ब्‍याज दर और प्रभार
  • सबसे महत्वपूर्ण नियम और शर्तें (एमआईटीसी)
  • बीमा संबंधी जानकारी

बॉब वेतन प्रीमियम खाता : लाभ

बॉब वेतन प्रीमियम खाता : विशेषताएं

  • पहले वेतन क्रेडिट होने के तुरंत बाद ₹ 3 लाख तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा स्वतः उपलब्ध है*
  • लॉकर किराया, डीमैट एएमसी और प्रीपेड कार्ड जारी करने के शुल्क पर छूट.
  • आरटीजीएस/एनईएफटी/आईएमपीएस पर निःशुल्‍क अंतरण सुविधा.
  • रिटेल ऋण पर प्रोसेसिंग शुल्‍क में 100% छूट
  • निःशुल्क और असीमित डीडी / बीसी
  • आजीवन नि: शुल्क वीजा सफायर डेबिट कार्ड
  • ₹ 40.00 लाख तक निःशुल्क व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा *

बॉब वेतन प्रीमियम खाता : पात्रता

वेतन मान: रु 1 लाख से अधिक और रु 2 लाख तक का सकल मासिक वेतन

मध्य प्रबंधन के लिए उपयुक्त

आयु – 18 से 60 वर्ष ( सेवानिवृत्ति से पहले जिन वेतनभोगी ग्राहक का इस योजना के तहत खाता है, वे खाते में पेंशन जमा होने के अध्यधीन, 70 वर्ष की आयु तक खातों को जारी रख सकते हैं)

बॉब वेतन प्रीमियम खाता : आवश्यक दस्तावेज़

  • मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार बचत खाता खोलने के लिए लागू दस्तावेज
  • सैलरी संबंधी दस्तावेज़ जैसे नवीनतम सैलरी स्लिप, नियुक्ति पत्र आदि
  • बड़ौदा कॉर्पोरेट वेतन पैकेज खाता योजना के तहत लाभ के नियम और शर्तों को दर्शाने संबंधी घोषणा

बॉब वेतन प्रीमियम खाता : ब्‍याज दर और प्रभार

ब्‍याज दर और प्रभार के लिए कृपया “यहां क्लिक करें”

बॉब वेतन प्रीमियम खाता : सबसे महत्वपूर्ण नियम और शर्तें (एमआईटीसी)

बड़ौदा वेतन प्रीमियम (एसबी176) : सकल मासिक वेतन रु. 1 लाख से रु. 2 लाख

वेतन मान
  • रु. 1 लाख से अधिक और रु. 2 लाख तक का सकल मासिक वेतन

पात्रता
  • आयु: – 18 से 60 वर्ष (वेतनभोगी ग्राहक जिनका पहले से इस योजना के अंतर्गत खाता है) सेवानिवृत्ति के बाद 70 वर्ष की आयु तक इस खाते जारी रख सकते हैं जो कि खाते में पेंशन जमा होने की शर्तों के अधीन है.

उपयोगी
  • मध्य प्रबंधन

न्यूनतम जमाराशि
  • आगामी माह में तत्काल वेतन जमा होने के अधीन जीरो बैलेंस के साथ खाता खोलने की अनुमति है.

न्यूनतम तिमाही औसतन शेष राशि (क्यूएबी)
  • जीरो बैलेंस खाता.

न्यूनतम तिमाही शेष राशि (क्यूएबी) न रखने के लिए प्रभार
  • जीरो बैलेंस खाता होने के कारण लागू नहीं.

चेक बुक
  • निःशुल्क और असीमित चेकबुक

अंतरण
  • निःशुल्क और असीमित आरटीजीएस/एनईएफटी/आईएमपीएस/यूपीआई

इनबिल्ट – ओवरड्राफ्ट सुविधा
  • पहला वेतन जमा होने के बाद तत्काल उपलब्ध.
  • जमा हुए पहले वेतन के समान ओवरड्राफ्ट की राशि को हजार के पूर्ण रुप में माना जाएगा.
  • अधिकतम - रु. 3.00 लाख.
  • बेजमानती ओवरड्राफ्ट.
  • ओवरड्राफ्ट की सुविधा लेने के 60 दिनों के अंदर ओवरड्राफ्ट को समग्र रुप से समायोजित किया जाएगा.

मांग ड्राफ्ट/बैंकर्स चेक
  • निःशुल्क और असीमित डीडी / बीसी

इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग
  • निःशुल्क

डेबिट कार्ड
  • आजीवन निःशुल्क वीजा सफायर डेबिट कार्ड (नवीकरण और जारी करने का शुल्क)

रिटेल ऋण पर प्रोसेसिंग प्रभारों में छूट
  • गृह ऋण के प्रोसेसिंग प्रभार में 100% की छूट। कर्मचारी द्वारा किए गए व्यय के रूप में गिरवी रखे जाने वाले प्रति संपत्ति न्यूनतम प्रभार की वसूली के अध्यधीन (कानूनी, मूल्यांकन व्यय आदि के लिए)
  • वाहन, शिक्षा और वैयक्तिक ऋण के प्रोसेसिंग प्रभार में 100% की छूट

* बंधक आधारित रिटेल ऋणों पर लागू.


डिपॉजिटरी सेवाएं/डिमैट एएमसी पर छूट
  • प्रभारों में 100% की छूट.

लॉकर प्रभार
  • लॉकर किराए पर 40% की छूट (उपलब्धता के अध्यधीन)

अन्य लाभ
  • स्वीप सुविधा ग्राहक के विशिष्ट अनुरोध पर उपलब्ध है।
  • प्रीपेड/गिफ्ट कार्ड जारी करने/नवीकरण प्रभार पर 75% की छूट।
  • 225 से अधिक सेवाओं के साथ बॉब वर्ल्ड मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन
  • नि:शुल्‍क मोबाइल बैंकिंग.

खाता खोलना
  • पूर्ण रुप से डिजिटाइज.

खाता सक्रिय करना
  • तत्काल

ब्‍याज संगणना और आवृत्ति
  • फरवरी से अप्रैल माह की अवधि के लिए ब्याज मई में जमा किया जाएगा, मई से जुलाई तक का ब्याज अगस्त में जमा किया जाएगा, अगस्त से अक्टूबर तक का ब्याज नवंबर में और नवंबर से जनवरी तक का ब्याज प्रति वर्ष फरवरी में जमा किया जाएगा

निष्क्रिय / अपरिचालित खाते
  • ग्राहक द्वारा दो वर्ष तक बचत खाते में कोई लेन-देन नहीं किए जाने पर खाता निष्क्रिय हो जाता है. ऐसे सभी बचत खातों में निरंतर ब्याज लगाया जाएगा. खाता निष्क्रिय होने पर कोई प्रभार नहीं लगाया जाएगा.
  • निष्क्रिय / अपरिचालित खातों को सक्रिय/बंद करने हेतु बैंक की संतुष्टि के अनुकूल केवाईसी दस्तावेज - फोटो, नया नमूना हस्ताक्षर जमा करना होगा.
  • 10 वर्षों तक खाता निष्क्रिय रहने पर खाते में जमा राशि को बगैर दावा की गई जमाराशियों के रूप में माना जाएगा और इसे भारतीय रिजर्व बैंक को अंतरित किया जाएगा. ऐसी जमाराशियों के संबंध में आवेदन प्राप्त होने पर ग्राहकों को उनकी जमाराशि शर्तों के अधीन लौटाई जाएगी.

सूचना प्रकटीकरण
  • यदि आवश्यक हो, या विधि, नियम या विनियम द्वारा अनुमति प्राप्त हो या किसी व्यक्ति या किसी विनियामक प्राधिकारी द्वारा अनुरोध करने पर या यदि ऐसा प्रकटीकरण धोखाधड़ी को रोकने के प्रयोजन से या जनहित में आवश्यक हो, तो खाताधारक/कों से बिना किसी विनिर्दिष्ट सहमति के बैंक ग्राहकों के खाते के संबंध में प्रकटीकरण कर सकता है.
  • ग्राहकों के लिए प्रतिबद्धता कोड और शिकायत निवारण नीति सहित सभी संबंधित नीतियां शाखा में उपलब्ध है.
  • आवेदन फॉर्म में एटीएम/डेबिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग की अति महत्वपूर्ण नियम और शर्तें अलग से उपलब्ध है.
  • बैंक के नियम और शर्तों / शुल्कों और प्रभारों में परिवर्तन के संबंध में वेबसाइट पर 30 दिनों की अग्रिम सूचना दी जाएगी.
  • हमारे बैंक की विभिन्‍न शाखाओं में जमाकर्ता द्वारा ब्‍याज सहित रखी गई जमाराशियों को अधिकतम रु. 5 लाख तक जमा बीमा एवं ऋण प्रत्याभूति निगम (डीआईजीसीसी) द्वारा कवर किया गया है.

बॉब वेतन प्रीमियम खाता : बीमा संबंधी जानकारी

  • दावा प्रक्रिया

    कवरेज का क्षेत्र/परिभाषाएं

    मृत्यु - यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित किसी व्यक्ति/व्यक्तियों की दुर्घटना के कारण व्यक्ति की मृत्यु, पॉलिसी अवधि के तहत हो जाती है, तो बीमा कंपनी बैंक (बीमित) को बीमित राशि का 100% और पात्रता के अनुरूप ऐड-ऑन कवरेज का भुगतान करेगी।

    स्थायी पूर्ण विकलांगता -यदि बीमित खाता धारक को बाह्य , हिंसा एवं दृष्टिगत कारणों से हुई दुर्घटना के कारण चोट लगती है और घटना के 12 कैलेंडर महीनों के भीतर पूर्ण/अपूर्ण स्थायी पूर्ण विकलांगता होती है, तो दावा आईआरडीए दिशानिर्देशों के अनुसार निपटाया जाएगा।

    स्थायी रूप से आंशिक विकलांगता (पीपीडी) - यदि बीमित खाता धारक को किसी बाह्य कारणों, हिंसक अथवा दृष्टिगोचर कारणों से हुई दुर्घटना के कारण चोट आती है और घटना के 12 कैलेंडर महीनों के भीतर उपयोग की पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से शारीरिक क्षति होती है एवं जिसमें वापस सुधार नहीं किया जा सकता, जिससे शरीर का कोई भाग स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है (अर्थात आईआरडीए द्वारा परिभाषित आंशिक हानि)।

    हवाई दुर्घटना बीमा - एयरलाइंस के साथ-साथ सेवा विमान द्वारा यात्रा करते समय होने वाली हवाई दुर्घटना में बाहरी, हिंसक औरदृष्टिगत साधनों के कारण दुर्घटना के परिणामस्वरूप मृत्यु हो जाने की स्थिति में (पॉलिसी कवरेज के अनुसार जहां भी और लागू हो)

    बालिका विवाह कवर (18 - 25 वर्ष) - यदि किसी दावे को वैध दावा स्वीकार किया जाता है, तो यह लाभ बीमित व्यक्ति की पुत्री को प्रदान किया जाएगा, जिसकी आयु बीमित व्यक्ति की मृत्यु की तिथि पर 18-25 वर्ष के बीच हो। इस ऐड-ऑन कवर के तहत कवर प्रदान करने के लिए विवाह प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी।

    उच्च शिक्षा कवर - यदि किसी दावे को वैध दावा स्वीकार किया जाता है, तो यह लाभ बीमित व्यक्ति के उन बच्चों को प्रदान किया जाएगा जो "उच्च माध्यमिक विद्यालय" से ऊपर की किसी भी शिक्षा का अध्ययन कर रहे हैं, जो कि उच्च शिक्षा के तहत कवर आता हो।

    मृतक शरीर को परिवहन/एम्बुलेंस से ले जाने के लिए कवर प्राप्त होना - यदि व्यैक्तिगत दुर्घटना बीमा (पीएआई) दावा वैध दावा स्वीकार किया जाता है, तो दुर्घटनाग्रस्त घायल को अस्पताल ले जाने या बीमित व्यक्ति के मृत शरीर को अस्पताल से उनके भारत स्थित निवास तक ले जाने के लिए एम्बुलेंस व्यय पर हुए वास्तविक खर्च (पॉलिसी में निर्दिष्ट सीमा से अधिक नहीं) का भुगतान किया जाएगा (वास्तविक खर्च सीमा तक)।

    प्लास्टिक सर्जरी/जलने के घाव का खर्च - यदि वेतन खाता धारक (या बीमित व्यक्ति) दुर्घटना के कारण पूरी तरह या आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है, जो कि पॉलिसी की शर्तों और नियमों के अंतर्गत मान्य है, तो भारत में भारत में, बीमा कंपनी दुर्घटना के बाद जलने के कारण हुई प्लास्टिक सर्जरी के वास्तविक खर्चों की भुगतान करेगी, जो बीमित व्यक्ति की मृत्यु/विकलांगता से पहले की गई हो।

    आयातित दवाइयों का खर्च और परिवहन - यदि वैयक्तिगत दुर्घटना बीमा (पीएआई) दावा वैध दावा स्वीकार किया जाता है, तो दुर्घटनाग्रस्त घायल के इलाज के लिए उपयोग की गई आयातित दवाइयों को खरीदने और अस्पताल तक ले जाने पर हुए वास्तविक खर्च (खरीदने के देश से भारत तक) को बीमा कंपनी भुगतान करेगी, जो पॉलिसी के अनुसार निर्दिष्ट सीमा तक होगा।

    • ऐसी दवाइयाँ, फार्मूलेशन या उनके विकल्प भारत में उपलब्ध नहीं हैं, और
    • ऐसी दवाइयाँ बीमित व्यक्ति के अस्पताल में दुर्घटना के बाद चिकित्सा या शल्यचिकित्सा उपचार के लिए आवश्यक हैं।
    • ऐसी दवाइयाँ किसी भी क्लिनिकल ट्रायल के तहत दवाइयाँ या अपर्याप्त प्रभावशीलता वाली दवाइयाँ, के फार्मूलेशन या अणु नहीं होंगी।

    ब्लड की खरीद - यदि हमने एडी, पीटीडी और पीपीडी के तहत दावे को वैध स्वीकार कर लिया है तो हम दुर्घटना के बाद बीमित व्यक्ति के आवश्यक चिकित्सा या शल्य चिकित्सा उपचार के लिए अस्पताल या वैध ब्लड बैंक के माध्यम से ब्लड खरीदने में वास्तविक खर्च की प्रतिपूर्ति करेंगे।

    परिवार के लिए परिवहन -यदि एडी, पीटीडी और पीपीडी के तहत दावा स्वीकार किया जाता है, तो हम दो तात्कालिक परिवार के सदस्यों को अस्पताल तक पहुँचाने पर हुए वास्तविक खर्च (पॉलिसी में निर्दिष्ट सीमा से अधिक नहीं) का भुगतान करेंगे, बशर्ते वह अस्पताल बीमित व्यक्ति के निवास स्थान से कम से कम 200 किमी दूर स्थित हो।

    आवास/वाहन में परिवर्तन - यदि हमने एडी, पीटीडी एवं पीपीडी के तहत दावा स्वीकार किया है, तो हम बीमित व्यक्ति के आवासीय स्थान या वाहन में दुर्घटना के कारण किए गए वास्तविक खर्च (पॉलिसी में निर्दिष्ट सीमा से अधिक नहीं) का भुगतान करेंगे, जो पॉलिसी के तहत दावा करने की आवश्यकता उत्पन्न करता है।

    अस्पताल में भर्ती भत्ता - भारत गणराज्य के तहत यदि बीमित व्यक्ति की चोट या दुर्घटना के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है, तो प्रति दिन INR 2000 का भत्ता दिया जाएगा, जिसमें पॉलिसी अवधि हेतु अधिकतम 15 दिनों तक कवर किया जाएगा।

    एक रिश्तेदार का यात्रा खर्च (मृत्यु मामलों में) - बीमाकर्ता, पॉलिसी धारक के एक रिश्तेदार के वास्तविक परिवहन खर्च (पॉलिसी में निर्दिष्ट सीमा से अधिक नहीं) का भुगतान करेगा।

    घर पर स्वास्थ्य लाभ-कुछ मामलों में देखा गया है कि यदि एक पंजीकृत डॉक्टर अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद बीमित व्यक्ति के लिए तत्काल घर पर एक सहायक रखने की सिफारिश करते हैं, तो इस प्रकार के वास्तविक खर्चों (पॉलिसी में निर्दिष्ट सीमा से अधिक नहीं) को कवर प्रदान किया जायेगा।


    पॉलिसी के तहत मानक अपवाद::

    इसके अलावा मानक समूह वैयक्तिगत दुर्घटना नीति के अनुसार निम्नलिखित अपवादों का ध्यान रखा जाना चाहिए: कंपनी पॉलिसी के तहत निम्नलिखित मामलों में क्षतिपूर्ति भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगी:

    • A) बीमित व्यक्ति की मृत्यु, चोट या विकलांगता के संबंध में क्षतिपूर्ति भुगतान। a) जानबूझकर स्वंय को क्षति पहुँचाना, आत्महत्या या आत्महत्या का प्रयास करने से। b) शराब/नशे, दवाइयों, शराब या अन्य नशीली पदार्थों के प्रभाव में रहते हुए। c) प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से यौन रोगों, एड्स या पागलपन के कारण, d) आपराधिक इरादे से कानून का कोई उल्लंघन करने या करने का प्रयास करने वाले बीमित व्यक्ति से उत्पन्न या परिणामित, e) जब आप विमान या बैलूनिंग में शामिल होते हैं, तो आपको चयनित विकल्प के अनुसार बैलून या वायुयान में सवार होते समय, उतरते समय या यात्रा करते समय सतर्क रहना चाहिए।
    • B. बीमित व्यक्ति की मृत्यु, चोट या विकलांगता के संबंध में क्षतिपूर्ति भुगतान, जो निम्नलिखित कारणों से उत्पन्न या संबंधित होती है, या सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से इससे जुड़ी होती है या इसका कारण बनती है या इससे उत्पन्न होती है: युद्ध, आक्रमण, विदेशी शत्रु का कृत्य, शत्रुता (चाहे युद्ध की घोषणा हो या नहीं), गृह युद्ध, अशांति, विद्रोह, क्रांति, सैन्य या अधिकार हड़पना, कब्जा, राष्ट्रीयकरण या किसी सरकार या सार्वजनिक स्थानीय प्राधिकरण के आदेश से हानि या पुनः प्राप्ति, सभी प्रकार के राजा, राजकुमारों और किसी भी राष्ट्र, स्थिति या गुणवत्ता के लोगों की पकड़, गिरफ्तारी, प्रतिबंध और हिरासत।
    • C. बीमित व्यक्ति की मृत्यु, शारीरिक चोट या किसी बीमारी या रोग के कारण क्षतिपूर्ति भुगतान – a) प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से परमाणु हथियारों/सामग्रियों के कारण या योगदान के कारण या आयनकारी विकिरण या किसी परमाणु ईंधन से रेडियोधर्मिता द्वारा संदूषण या परमाणु ईंधन के दहन से किसी भी परमाणु कचरे से उत्पन्न होता है। इस अपवाद के प्रयोजन के लिए, दहन में परमाणु विखंडन की कोई भी आत्मनिर्भर प्रक्रिया शामिल होगी। b) परमाणु हथियार सामग्री द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उत्पन्न, इसके कारण या इसमें योगदान किया गया। D. इस पॉलिसी के तहत बीमा मृत्यु या विकलांगता को कवर नहीं करेगा जो सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से प्रसव या गर्भावस्था के कारण, योगदान देने वाले या बढ़ाने वाले या इसके परिणामस्वरूप उत्पन्न होती है। E. पॉलिसी में उल्लिखित कवरेज के अलावा, किसी भी विमानों में चढ़ने, उतरने या यात्रा करते समय, बीमित व्यक्ति द्वारा किसी भी उचित लाइसेंस प्राप्त मानक प्रकार के विमान में यात्री (भाड़ा देने वाला या अन्यथा) के रूप में न होने पर, लगने वाले किसी भी प्रकार के चोट के लिए नहीं दिया जाएगा। G. कोविड और महामारी/सामूहिक रोग का अपवर्जन।

    बीमा का विभाजन:

    बैंक ऑफ बड़ौदा में गैर-रक्षा/नागरिक खाता धारकों के माध्यम से व्यक्तिगत दुर्घटना लाभ प्रदान करता है , जैसा कि निम्नानुसार उल्लेखित है।

    क्रम संख्या

    प्राप्त लाभ की तालिका

    पूंजी बीमा राशि का %

    1

    आकस्मिक मृत्यु

    100

    2

    स्थायी पूर्ण विकलांगता:

    a) दृष्टि की हानि (दोनों आंखें)

    100

    b) दो अंगों का नुकसान

    100

    c) एक अंग और एक आंख पर नुकसान

    100

    d) स्थायी पूर्ण एवं पूर्ण विकलांगता, जिसे चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा प्रमाणित किया गया हो

    100

    3

    आंशिक स्थायी विकलांगता

    A

    एक आंख की रोशनी का नुकसान

    50

    B

    एक अंग का नुकसान

    50

    C

    सभी अंगुलियों का नुकसान

    20

    D

    दोनों अंगूठे

    5

    E

    ग्रेट –एक अंगूठा

    2

      F

    यदि अंगूठे को छोड़कर एक से अधिक अंगुलियाँ खो दी जाएं तो प्रत्येक का नुकसान

    1

    G

    सुनने की क्षमता का नुकसान - दोनों कान

    75

    H

    सुनने की क्षमता का नुकसान - एक कान

    30

    I

    बोलने की क्षमता का नुकसान

    50

    J

    एक हाथ की चार अंगुलियाँ और अंगूठे का नुकसान

    40

    K

    चार अंगुलियों का नुकसान

    35

    L

    अंगूठे का नुकसान – दोनों अंगूठे (फ्लान्ग)

    25

    M

    अंगूठे का नुकसान - एक अंगूठा (फ्लान्ग)

    10

    N

    तर्जनी का नुकसान

    i) तीन फलांग्स

    10

    ii)दो फलांग्स

    10

    iii)एक फलांग

    10

    O

    मध्यम अंगुली का नुकसान

    i) तीन फलांग्स

    6

    ii)दो फलांग्स

    6

    iii)एक फलांग

    6

    P

    अनामिका अंगुली का नुकसान

    i) तीन फलांग्स

    5

    ii)दो फलांग्स

    5

    iii)एक फलांग

    5

    Q

    कनिष्ठ अंगुली का नुकसान

    i) तीन फलांग्स

    4

    ii) दो फलांग्स

    4

    iii)एक फलांग

    4

    R

    कोई अन्य स्थायी आंशिक विकलांगता

    बीमा कंपनी द्वारा नियुक्त चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकित प्रतिशत

    S

    मेटाकार्पल्स का नुकसान

     

    (i)पहला या दूसरा (अतिरिक्त)

    3

    (ii)तीसरा, चौथा या पाँचवाँ (अतिरिक्त)

    3

    विकलांगता दावे के मामले में, डॉक्टर/सरकारी अस्पताल दावे की स्थिति में विकलांगता के प्रतिशत को प्रमाणित करेगा।


    अनुलग्नक 1: दावा प्रक्रिया

    दावा सूचना

    बीमित व्यक्ति के दावों को एओएन रिस्क इंश्योरेंस ब्रोकर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से सूचित किया जाएगा, जो बीमाकर्ता के साथ समन्वय करेगा।

    बीमा ब्रोकर के लिए नोडल अधिकारी श्री अभदेश ठाकुर और बीमा कंपनी के लिए श्री ललित कुमार होंगे।

    सूचना प्राप्त होने पर, दावा पंजीकृत किया जाएगा और बीमा कंपनी को आवश्यकताओं का पत्र प्रदान किया जाएगा।


    दावे की सूचना में निम्नलिखित विवरण शामिल होंगे:

    • नागरिक/पेंशनर सैलरी पैकेज खाता धारक का नाम
    • वेतन खाता संख्या
    • दुर्घटना की तारीख
    • मृत्यु तिथि
    • दुर्घटना का स्थान
    • दुर्घटना का विवरण
    • दावेदार का नाम, उनका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
    • बैंक का नाम और शाखाएँ जहां वेतन खाता रखा गया है।

    दुर्घटना की तिथि से एक सौ अस्सी (180) दिनों के भीतर दावे से संबंधित सूचना दी जानी चाहिए।

    विभाग - नागरिक वेतन और पेंशनभोगी खाता धारकों के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा खाता धारकों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना।

    दस्तावेज़ीकरण किसी भी बीमा दावे का एक महत्वपूर्ण घटक है।

    बैंक के शाखा प्रबंधक,जहां खाता मौजूद है सभी संबंधित दावा दस्तावेजों के साथ पूरी तरह से भरा, हस्ताक्षरित और मोहर लगा दावा फॉर्म निम्नलिखित पते पर भेजें:

    श्री अबदेश ठाकुर
    एओन
    एओन रिस्क इंश्योरेंस ब्रोकर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
    टॉवर बी, चौथी मंजिल, पुष्कर पावरकॉन,
    प्लॉट - 8, सेक्टर-127, नोएडा एक्सप्रेसवे,
    नोएडा - 201301

    दावे से संबंधित दस्तावेज़ प्राप्त होने के पश्चात, एओन रिस्क इंश्योरेंस ब्रोकर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की टीम द्वारा उनका परीक्षण किया जाएगा और वे दस्तावेज़ बीमाकर्ता को भेजे जाएंगे। एआरआईबीआई (ARIBI) शाखा को मेल के माध्यम से दावा प्राप्ति की स्वीकृति भेजेगा, जिसे रिटेल देनदारी को भी कॉपी किया जाएगा।

    दावेदार/नामांकित व्यक्ति को दावे के समर्थन में निम्नलिखित दस्तावेज़ों की व्यवस्था करनी होगी, जो दावा सूचना की तिथि से 180 दिनों के भीतर एआरआईबीआई (ARIBI) को अग्रेषित किए जाने के लिए प्रस्तुत किए जाएंगे:

    • दावे से संबंधित सभी संबंधित दस्तावेज़ दुर्घटना की तिथि से एक सौ अस्सी (180) दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
    • दावे के समय बैंक खाता खोले जाने की तिथि का उल्लेख करेंगे ।
    • पात्र दावे पूर्ण दस्तावेज़ सेट प्राप्त होने की तिथि से तीस (30) कार्यदिवसों के भीतर निपटाए जाएंगे।
    • यदि दुर्घटना के एक सौ पैंतीस (135) दिनों के भीतर दस्तावेज़ प्राप्त नहीं होते हैं, तो सदस्य बैंक को पहला अनुस्मारक हार्ड कॉपी पत्र या ईमेल संवाद के रूप में भेजा जाएगा।
    • यदि कोई ठोस प्रतिक्रिया/आवश्यक दस्तावेज़ प्राप्त नहीं होते हैं, तो पहले अनुस्मारक की तारीख से 15 (पंद्रह) दिनों के बाद दूसरा अनुस्मारक हार्ड कॉपी पत्र/ईमेल संचार के रूप में भेजा जाएगा।
    • यदि कोई ठोस प्रतिक्रिया/आवश्यक दस्तावेज़ प्राप्त नहीं होते हैं, तो दूसरे अनुस्मारक की तारीख से 15 (पंद्रह) दिनों के बाद तीसरा और अंतिम अनुस्मारक हार्ड कॉपी पत्र/ईमेल संचार के रूप में भेजा जाएगा।

    यदि दुर्घटना की तारीख से 180 दिनों के भीतर कोई ठोस प्रतिक्रिया और पूर्ण आवश्यक दस्तावेज प्राप्त नहीं होते हैं, तो दावा बंद करने का पत्र/अस्वीकृति पत्र ईमेल और हार्ड कॉपी के माध्यम से बैंक को भेजा जाएगा।


    जांचकर्ता की नियुक्ति (विशिष्ट मामले जिनमें विस्तृत जांच की आवश्यकता हो)

    • दावे की पात्रता के आधार पर बीमाकर्ता की जांच टीम की नियुक्त की जाएगी। टीएटी: टी + 15 कार्य दिवस (टी वह दिन है जब बैंक से दावा दस्तावेज प्राप्त होते हैं)।
    • 30 कार्यदिवसों के भीतर जांच रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा। यदि कुछ और तथ्यों के कारण देरी होती है, तो एक अंतरिम रिपोर्ट का अनुरोध किया जाएगा।
    • किसी भी वास्तविक कठिनाई के मामले में उपरोक्त अवधि आपसी चर्चा के साथ बढ़ाई जा सकती है।


    दावा अनुवर्ती / प्रसंस्करण

    लंबित दावा दस्तावेजों के लिए एओएन रिस्क इंश्योरेंस ब्रोकर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बैंक को नियमित अंतराल पर अनुस्मारक भेजे जाएंगे। ग्राहक को निर्दिष्ट समयसीमा के साथ हार्ड कॉपी पत्र/ईमेल के माध्यम से संचार किया जाएगा।

    दस्तावेज़ की कमी के लिए भी अनुस्मारक प्रक्रिया समान होगी।

    पहला अनुस्मारक टी + 135 दिन

    दूसरा अनुस्मारक टी + 150 दिन

    क्लोजर लेटर टी + 165 दिन

    “टी” सूचना की तारीख है

    दावे का भुगतान

    एक बार दावा स्वीकृत हो जाने के बाद, बीमा कंपनी मास्टर पॉलिसी धारक को या बैंक की शाखा नोडल खाते के माध्यम से दावे का भुगतान जारी करेगी।

    • Click Here for Document Check List & Escalation Matrix.
  • बीमा विवरण

    बीमा कंपनी: नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

    पॉलिसी नंबर: 340100422410000046

    पॉलिसी प्रभावी अवधि: 12-08-2024 की मध्यरात्रि 00:00 बजे से लेकर 11-08-2025 की मध्यरात्रि तक

    संपर्क करें: : https://nationalinsurance.nic.co.in/contact-us

  • क्लेम फॉर्म

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • बॉब वेतन प्रीमियम खाता क्या है ?

    रु.1 लाख से रु.2 लाख के शुद्ध मासिक वेतन वाले व्यक्ति बॉब वेतन प्रीमियम खाता खोल सकते हैं. यह एक ऐसा बचत खाता है जिसे मध्य प्रबंधन के कर्मचारी आसानी से खोलकर इसका उपयोग कर सकते हैं

  • बॉब वेतन प्रीमियम खाता खोलने के लिए मेरा शुद्ध मासिक वेतन कितना होना चाहिए ?

    शुद्ध मासिक वेतन 1-2 लाख के बीच होना चाहिए

  • बॉब वेतन प्रीमियम खाता कैसे खोलें ?

    अपना बॉब वेतन प्रीमियम खाता को शाखा के माध्यम से या ऑनलाइन आसानी से खोलें।

  • क्या बॉब वेतन प्रीमियम खाते के लिए कोई न्यूनतम शेष राशि आवश्यक है?

    बॉब वेतन प्रीमियम खाते पर न्यूनतम शेष मानदंड लागू नहीं होते हैं

  • बॉब वेतन प्रीमियम खाते के लिए ब्याज दर क्या है ?

    बॉब वेतन प्रीमियम खाते पर ब्याज दर नियमित बचत खाते पर दिये जाने वाले ब्याज दर के समान है। नवीनतम दरों के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट के "ब्याज दरें" अनुभाग पर जाएँ

  • क्या हम बॉब वेतन प्रीमियम खाता योजना के अंतर्गत दो खाते रख सकते हैं?

    दुर्भाग्यवश नहीं। बॉब वेतन प्रीमियम खाता योजना के अंतर्गत इसकी अनुमति नहीं है

  • क्या बॉब वेतन प्रीमियम खाता स्वीप सुविधा प्रदान करता है ?

    जी हां, कुछ शर्तों पर स्वीप सुविधा उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने निजी बैंकर से बात करें

  • क्या कोई एनआरआई बॉब वेतन प्रीमियम खाता खोल सकते है ?

    जी नहीं, केवल भारतीय नागरिक ही बॉब वेतन प्रीमियम खाता खोल सकते हैं

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