अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न (एफएक्‍यू)

  • Whether government schemes / Insurance schemes available in bob World (Mobile App)?

    bob World (Mobile App) offers Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima yojna (PMJJBY), Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojna (PMSBY) and Atal pension Yojna (APY) scheme

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  • दवाबग्रस्त खाता क्या है ?

    उधारकर्ताओं द्वारा ऋण लेने से पूर्व सहमत शर्तों के अनुसार आवधिक अंतराल पर ईएमआई/किस्त/ब्याज का भुगतान करना आवश्यक है. यदि इस ईएमआई/किस्तें/ब्याज की बकाया राशि का भुगतान नियत तारीख को या इससे पूर्व सहमत शर्तों पर नहीं किया जाता है, तो ऐसे खाते को 'दबाबग्रस्त खाता' कहा जाता है

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  • यदि मेरे पास ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट / बुनियादी ढांचा परियोजना / सूचना प्रौद्योगिकी उद्यम को लगाने की योजना है तो क्या बैंक के पास मेरी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोई विशेष टीम है?

    बैंक में परियोजना वित्त प्रभाग, इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग सेल, प्रौद्योगिकी वित्त प्रकोष्ठ है. सभी के पास ऐसी परियोजनाओं में वित्तपोषण की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए अत्यधिक अनुभवी टीम द्वारा परिचालित किया जाता है.

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  • Which are the different channels, using which online NEFT/IMPS transaction can be initiated?

    NEFT transaction can be initiated online through M Connect plus and Baroda Connect and Cash Management Services&

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  • यदि मुझे, शाखा में व्यवधान हो तो नकद निकासी या जमा करनी हो, तो क्या होगा ?

    हम अनुशंसा करते हैं कि आप नकद आहरण या जमा के लिए हमारे एटीएम, कैश रिसाइक्लर और व्यवसायिक संवाददाताओं की सेवाओं का उपयोग करें। नकद आहरण/जमा के लिए निकटतम एटीएम/कैश रिसाइक्लर/व्यवसाय संवाददाता का पता लगाने के लिए लिंक https://www.bankofbaroda.in/locate-us का उपयोग करें।

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  • I was unable to deposit funds in my Public Provident Fund (PPF) account for F.Y. 2019-20 due to COVID-19 outbreak and lockdown. Can I do it now?

    Yes, you can. The PPF account holder is eligible to make a single deposit each in account(s) opened in his own name and/or account(s) opened in the name of minor(s), as the case may be for F.Y. 2019-20 till 31.07.2020 subject to the condition of maximum deposit ceilings prescribed in the PPF scheme provisions.

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  • मैं किसी भी बैंक खाते में धनराशि कैसे अंतरण कर सकता हूं ?

    यह आईएमपीएस के माध्यम से 5 विकल्पों से किया जा सकता है.

    • खाता संख्या + आईएफएससी
    • मोबाइल नंबर+ एमएमआईडी
    • वर्चुअल आईडी
    • आधार नंबर
    • आधार नंबर+ आईआईएन (जारीकर्ता पहचान नंबर)

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  • Can NRIs invest their funds in Government securities or Units of Unit Trust of India?

    Yes, NRIs are freely permitted to invest their funds in Government securities or Units of UTI through authorised dealers Units can also be purchased directly from UTI.

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  • कृषि ऋण प्राप्त करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेज कौन से हैं?

    कृषि ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नानुसार हैं :

    • केवाइसी दस्‍तावेज (आधार, वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस आदि
    • पासपोर्ट आकार का फोटो
    • भूमि रिकार्ड
    • कोटेशन / इनवाइस (यदि उपलब्‍ध हो)
    • प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट (यदि उपलब्‍ध हो)
    • आईटी रिटर्न

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  • बैंक की सेवाओं का उपयोग करने के लिए विभिन्न टोल-फ्री नंबर क्या हैं?

    आप बैंक की विभिन्न सुविधाओं का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित टोल-फ्री नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

    • मिनी स्टेटमेंट: 1800 5700 या 1800 5000, या 8468001122 पर मिस्ड कॉल दें।
    • CKYC ID के लिए केंद्रीय रजिस्ट्री टोल-फ्री नंबर: 7799022129
    • PMJDY और अन्य FI योजनाएं: 1800 102 77 88
    • क्रेडिट कार्ड संबंधित पूछताछ: 1800-225-100 या 1800-103-1006
    • NRIs (विदेशी स्थानों से): +91 79-66296629
    • NRIs (केवल भारत से): 1800 5700 या 1800 5000

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  • यदि मेरा कार्ड गुम गया है तो उपलब्ध सुरक्षा क्या है?

    यदि कार्ड गुम गया है तो आपको तत्काल आधार शाखा / नियंत्रण केंद्र को रिपोर्ट करना चाहिए. आधार शाखा, संदेश को बड़ौदा ओमनी नियंत्रण केंद्र को भेज देगी और आपका कार्ड हौलिस्ट कर दिया जाएगा. यदि एक बार कार्ड को हौलिस्ट कर दिया गया है तो इस का उपयोग कहीं और नहीं किया जा सकता है.

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  • How can an NRI obtain permission of Reserve Bank for investment in a sick industrial unit?

    Application for necessary permission should be made by the Indian company to the Central Office of Reserve Bank in Mumbai in form RSU.

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  • बड़ौदा ज्ञान ऋण के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?
    • आवेदक और सह-आवेदकों का केवाईसी
    • शैक्षिक रिकार्ड
    • प्रवेश का प्रमाण
    • प्रवेश परीक्षा का परिणाम (यदि लागू हो)
    • अध्ययन लागत का विवरण/व्‍यय की अनुसूची
    • वेतनभोगी सह-आवेदक/गारंटीकर्ता के लिए आय प्रमाण (यदि लागू हो)
    • विगत 6 माह का बैंक खाता विवरण आदि
    • संपत्ति दस्‍तावेज (यदि लागू हो)

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  • क्या बैंक ऑफ बड़ौदा एकमात्र ऐसा बैंक है जिस पर फटका लागू होता है ?

    नहीं. फटका सभी बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं पर लागू होता है, हालांकि फटका को अपनाने के लिए उनका दृष्टिकोण अलग हो सकता है. बैंक ऑफ बड़ौदा उन सभी देशों में पूर्ण रूप से फटका-अनुपालित रहने के लिए प्रतिबद्ध है जहां हम परिचालन कर रहे हैं.

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  • यदि कार्ड गुम हो जाए या कोई कार्ड की चोरी कर ले तो क्या किया जाए?

    जैसे ही आपको इस बात का अहसास हो कि कार्ड या कार्ड से संबंधित जानकारी से समझौता हुआ है / चोरी हुई है तो तत्काल कस्टमर कॉल सेंटर को कॉल करें और कार्ड को ब्लॉक करने का अनुरोध करें. स्थानीय कानून प्रवर्तन प्राधिकारी के पास कार्ड गुम / चोरी होने की शिकायत दर्ज करवाएँ. कार्ड बदलने का अनुरोध डालें.

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  • Whether Bank of Baroda is undertaking forex transactions during these testing times of coronavirus epidemic?

    Bank of Baroda is undertaking all essential forex transactions including foreign remittances, exports and imports except conversion of foreign currency notes.

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  • When will my complaint be resolved

    Given the pandemic, while we are striving our best to serve you , as a precautionary measure, we are forced to work with reduced staffing. We may take more time than usual for resolution of complaints, please bear with us.
    Please lodge your complaints at http://www.archive.bankofbaroda.in/grievance-redressal.htm

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  • क्या भारतीय मूल के विदेशी नागरिक उपहार स्‍वरुप आवासीय संपत्ति का अधिग्रहण या निपटान कर सकते हैं?

    जी हां. रिज़र्व बैंक ने सामान्यत: भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को उपहार स्‍वरुप या किसी भारतीय नागरिक या भारतीय मूल के व्यक्ति, चाहे वह भारत का निवासी हो या न हो, से उपहार स्‍वरुप 2 घरों तक की संपत्ति का अधिग्रहण या निपटान करने की अनुमति प्रदान की है बशर्ते कि उपहार कर का भुगतान किया गया हो.

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  • मैं एक यूएस व्यक्ति हूँ परंतु खाते में उपलब्ध शेषराशि यूएस की आय से नहीं है?

    फटका/ सीआरएस के तहत, बैंकों को केवल यूएस व्यक्तियों या यूएस व्यक्तियों द्वारा नियंत्रित संस्थाओं द्वारा उनके पास खोले गए खातों की जानकारी प्रदान करनी है. खाते में धन के स्रोत को सत्यापित करने के संबंध में बैंकों की कोई जिम्मेदारी नहीं है.

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