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अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)
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What are financial services of M Connect plus
- Fund transfer within Bank to self-linked accounts and third-party accounts
- Fund transfer to accounts outside Bank using IMPS/NEFT
- Recharge (mobile/DTH/Baroda FASTag)
- Bill Payment
- Cash on Mobile (card less withdrawal)
- Open Fixed/Recurring deposits
- Scan to Pay
- Tone Tag
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सूक्ष्म और लघु उद्यम के लिए मानदंड क्या हैं?
विनिर्माण और सेवा क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को एमएसएमईडी अधिनियम, 2006 के तहत परिभाषित किया गया है.
विवरण विनिर्माण उद्यमों के मामले में संयंत्र और मशीनरी में निवेश सेवा क्षेत्र के उद्यमों के मामले में उपकरण में निवेश सूक्ष्म उद्यम रू. 25 लाख तक रू.10 लाख तक लघु उद्यम रू. 25 लाख से अधिक और रू. 500 लाख तक रू. 10 लाख से अधिक और रू. 200 लाख तक मध्यम उद्यम रू. 500 लाख से अधिक और रू. 10 करोड़ तक रू. 200 लाख से अधिक और रू. 500 लाख तक एमएसएमईडी अधिनियम के तहत परिभाषा के अनुसार सूक्ष्म और लघु (सेवा) उद्यमों में छोटे सड़क और जल परिवहन ऑपरेटर, छोटे व्यवसाय, पेशेवर और स्व-नियोजित व्यक्ति, खुदरा व्यापार शामिल होंगे अर्थात आवश्यक वस्तुओं (उचित मूल्य की दुकानों), उपभोक्ता सहकारी दुकानों में काम करने वाले खुदरा व्यापारियों को दी जाने वाली अग्रिम राशि और से अनधिक की निजी खुदरा व्यापारियों और अन्य सभी सेवा उद्यमों को दी गई रू.20 लाख से अनधिक की ऋण सीमा शामिल है.
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यह समाधान फ्रेमवर्क क्यों उपलब्ध कराया गया है ?
यह समाधान फ्रेमवर्क हाल में कोविड 19 महामारी और इसके पुनरुत्थान के कारण बुरी तरह प्रभावित ऋणकर्ताओं को राहत उपलब्ध करने के लिए है.
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ग्राहक को डेबिट कार्ड प्राप्त होने पर क्या करना चाहिए?
ग्राहकों को तत्काल कार्ड के पीछे पैनल पर हस्ताक्षर करने की सूचना दी जाती है. हालांकि, किसी भी संभावित दुरुपयोग को रोकने के लिए, यहां तक कि ग्राहक को कार्ड की डिलीवरी से पहले, यह अनिवार्य कर दिया गया है कि ग्राहक पहले एटीएम में कार्ड का उपयोग करें, जिसमें पिन दर्ज करने की आवश्यकता है. एटीएम में उपयोग करने के बाद ही डेबिट कार्ड को पीओएस पर उपयोग के लिए सक्रिय किया जाएगा.
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वाणिज्यिक ऋण के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
- व्यक्ति: स्व-नियोजित पेशेवर, एकल स्वामी और साझेदारी फर्म
- व्यवसाय: निजी लिमिटेड निगम, सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियाँ और सीमित देयता साझेदारी (एलएलपी)
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अगर स्मार्ट कार्ड खो जाए तो क्या करें?
जब कार्ड खो जाता है तो आपको तत्काल अपनी शाखा / नियंत्रण केंद्र को सूचित करना चाहिए और आधार शाखा को एक लिखित आवेदन भी प्रस्तुत करना चाहिए. कार्ड से संबंधित नुकसान बड़ौदा ओमनी नियंत्रण केंद्र को सूचित किया जाएगा और कार्ड को हौटलिस्ट कर दिया जाएगा.
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डेबिट कार्ड विवरण का उपयोग करके स्व-पंजीकरण विकल्प के माध्यम से पंजीकरण कैसे करें?
कृपया नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:
- अपने एंड्रॉइड डिवाइस में बॉब वर्ल्ड ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसके शुरूआत करें.
- इसके लिए स्थान, फोन और एसएमएस जैसे संकेत मिलने के बाद इससे संबंधित अनिवार्य अनुमति दी जाए.
- अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और सूचनात्मक/शैक्षिक स्क्रीन देखें.
- अपने मोबाइल बैंकिंग से लेनदेन आरंभ करने के लिए वेलकम स्क्रीन पर "लॉगिन" बटन पर क्लिक करें.
- यदि पहले से नहीं दी गई हो तो इसकी अनुमति प्रदान करें और इसके बाद आगे बढ़ें.
- आपका मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए हमें एकबारगी एसएमएस भेजना आवश्यक है. बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर का सिम चुनें और वन-टाइम एसएमएस भेजने के लिए कन्फर्म दबाएं. कैरियर शुल्क लागू हो सकते हैं.
- यह ऐप उस मोबाइल नंबर को प्रदर्शित करेगा जिससे बैंक को एसएमएस प्राप्त हुआ है. इसकी पुष्टि करें कि यह आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर है. पुष्टि के पश्चात आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. प्रदर्शित मोबाइल नंबर के गलत होने पर " दूसरा नंबर चुनें" बटन पर क्लिक करें.
- हम आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजेंगे. ऐप द्वारा ओटीपी के ऑटो-रीड होने के बाद वेरिफाई बटन पर क्लिक करें.
- नियम और शर्तें स्वीकार करें और अपना 14-अंकीय खाता संख्या, अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6-अंक और कार्ड की समाप्ति (MM/YY) दर्ज करके मोबाइल बैंकिंग हेतु पंजीकरण करने के लिए आगे बढ़ें.
- आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक 4-अंकीय एक्टीवेशन की प्राप्त होगी. इसे आवेदन पर दर्ज करके आगे बढ़ें .
- अब अपना स्वयं का ट्रांजेक्शन पिन और लॉगिन पिन सेट करें और सबमिट करें
- यदि प्राप्त हुआ हो तो लॉगिन करने से पूर्व रेफरल कोड दर्ज करें ताकि इसका लाभ मिल सके.
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एटीएम से नकदी निकालने के दौरान हाइजीन के किन बातों का ध्यान रखना चाहिए .
आईबीए के निर्देश के अनुसार, ग्राहकों द्वारा स्वच्छता का पालन किया जाना है:-
- ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे एटीएम से नकदी निकालने के लिए किसी भी एटीएम में प्रवेश करते समय सैनिटाइजर से हाथ साफ करें।
- ग्राहकों को कोविड-19 वायरस से बचाने के लिए, हमारी सभी एटीएम मशीनों को दिन में दो बार सैनिटाइज किया जाता है।
- अगर ग्राहक को सर्दी, खांसी और बुखार है तो एटीएम पर न जाएं। चिकित्सा सहायता लें.
- छींकते और खांसते समय नाक और मुंह को मास्क/रूमाल से ढक कर रखें।
- एटीएम साइट की स्वच्छता बनाए रखने के लिए बैंक कर्मचारियों / ग्राहकों के साथ सहयोग करें
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कृषि ऋण के लिए पात्रता मानदंड क्या है ?
- विभिन्न कृषि योजनाओं के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड कई कारकों पर निर्भर है, जैसे कि स्थान, उत्पादित फसल / संबंधित गतिविधि, सिंचाई का स्रोत, ऋण का प्रयोजन, भूमि का मूल्य, क्रेडिट इतिहास, तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता आदि.
- विशिष्ट कृषि ऋण के संबंध में अधिक जानकारी के लिए स्थानीय शाखा से संपर्क करें
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How many branches will remain open?
Normally all branches will remain open as per the instructions of IBA/ SLBC/ Government Administration subject to any change.
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शाखा से संपर्क करने पर संतोषजनक प्रत्युत्तर न मिलने पर मुझे क्या करना चाहिए ?
बैंक ऑफ़ बड़ौदा के पास कर्मचारियों की एक अत्यधिक समर्पित ग्राहक अनुकूल टीम है. इसलिए संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिलने की स्थिति सामान्यतः नहीं आएगी. तथापि ऐसे मामलों में आप शिकायत के त्वरित निवारण के लिए निम्नलिखित में से किसी से संपर्क कर सकते हैं:
- क्षेत्रीय प्रबंधक जिनके अधिकार क्षेत्र में संबंधित शाखा स्थित है;
- ग्राहक सहायता केंद्र, जिसका पता हमारी वेब-साइट पर दिया गया है;
- हमारा ई-मेल पता.
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ऐसे मामलों में प्रत्यावर्तन की मांग करने के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जानी चाहिए?
अनिवासी भारतीयों को एक अधिकृत डीलर की एक शाखा नामित करनी चाहिए जिसके माध्यम से आय का प्रेषण किया जाय और चार्टर्ड एकाउंटेंट के प्रमाण पत्र के साथ पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान अर्जित आय का विवरण देते हुए नामित शाखा को आरसीआई फॉर्म में आवेदन करना चाहिए। नामित शाखा शुद्ध राशि (यानी कर के भुगतान के बाद) के प्रेषण की अनुमति देगी या इसे आवेदक के एनआरई / एफसीएनआर खाते में जमा कराएगा।
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Security Charges
NIL
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डेबिट कार्ड के मामले में भुगतान का तरीका क्या होगा?
एटीएम से खरीदारी और आहरण की गई राशि की सीमा तक ग्राहक के खाते में तत्काल डेबिट किया जाएगा. इसलिए, डेबिट कार्ड के मामले में कोई मासिक बकाया नहीं होगा.
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What kind of loans can I apply for during branch disruption?
You can apply for Personal Loan, Auto Loan, Education Loan, Pension Loan, Pre-approved Home Loan Top-up, Kisan Credit Card, Gold Loan, Mudra Loan, Smart OD for MSME etc through Bank’s digital lending platform. You can apply for the digital loans through website, bobWorld mobile app, bobWorld Internet etc through the ‘Apply Now’ Option under the respective product section.
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कार्ड के बैलेंस के पुनर्भुगतान के लिए आवेदन कैसे करें?
ग्राहक कार्ड में मौजूद बैलेंस को आहरित/उपयोग कर सकता है और कार्ड का बैलेंस शून्य कर सकता है और कार्ड लौटाने के अनुरोध के साथ इसे जारीकर्ता शाखा में जमा कर सकता है.
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लेकिन क्या मैं शेड्यूल से पहले ऋण पूर्व भुगतान कर सकता हूं?
- हाँ, आपके पास यह विकल्प होगा कि आप अपनी निर्धारित अवधि से पहले आंशिक या पूर्ण रूप से अपनी आय से ऋण का भुगतान कर सकते हैं.
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तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए 10 वीं के प्रमाण पत्र के आधार पर मैं कौशल ऋण कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
व्यावसायिक / कौशल विकास पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के बाद
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Which are the different digital products that can be used during COVID-19 outbreak
Debit card, Baroda Connect- Internet Banking, Mobile Banking M Connect plus and UPI- BHIM Baroda Pay&
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