व्यवसाय निरंतरता योजना

बैंक ऑफ बड़ौदा, भारत के अग्रणी बैंकों में से एक है जो कि अपने घरेलू स्तर पर मजबूत उपस्थिति है एवं साथ ही अंतराष्ट्रीय स्तर पर लाखों ग्राहकों को सेवा प्रदान करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। बैंक के पास अपनी विकसित प्रौद्योगिकी व्यवस्था भी है, जो कि ग्राहकों को बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने के लिए नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ई-लॉबी आदि जैसे वैकल्पिक वितरण चैनलों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

बैंक ने वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप मजबूत और बेहतर तरीके से परिभाषित व्यवसाय निरंतरता प्रबंधन ढांचा लागू किया है, जिसमें संकट प्रबंधन, आपातकालीन प्रतिक्रिया, व्यवसाय पुनर्प्राप्ति और आईटी आपदा पुनर्प्राप्ति योजना के लिए स्पष्ट रूप से परिभाषित भूमिकाएं, जिम्मेदारियां और स्वामित्व वाली नीतियां और प्रक्रियाएं सम्मिलित हैं।

व्यवसायिक इकाइयां, बैंक के ग्राहकों, विनियामक, परिचालन, वित्तीय और प्रतिष्ठा पर पड़ने वाले प्रभाव को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं/गतिविधियों की पहचान करने के लिए व्यावसायिक प्रभाव विश्लेषण (BIA) करती हैं। व्यवसायिक प्रभाव का विश्लेषण के पश्चात, व्यावसायिक इकाइयां और शाखाएं किसी भी घटना के दौरान निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने के लिए एक व्यवसाय निरंतरता योजना (BCP) तैयार करती हैं।

आपदा/हड़ताल/व्यवधान के दौरान महत्वपूर्ण व्यावसायिक सेवाएं प्रदान करने के लिए वैकल्पिक वितरण चैनल

बैंक के पास मजबूत प्रौद्योगिकी अवसंरचना है जिसमें इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम, कैश रिसाइकलर्स आदि शामिल हैं, जो विकल्पों की एक व्यापक श्रृंखला प्रदान करता है जिसके माध्यम से ग्राहक शाखा में जाए बिना निर्बाध वित्तीय सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।

ग्राहक संचार

बैंक किसी भी व्यवधान के दौरान अपने ग्राहकों के साथ प्रभावी संचार बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि आपको किसी महत्वपूर्ण संकट या आकस्मिकता के दौरान किसी भी सहायता की आवश्यकता हो, तो आप www.bankofbaroda.in/contact-us पर जाकर हमसे संपर्क कर सकते हैं या निम्नलिखित नंबरों के माध्यम से 24X7 हमसे जुड़ सकते हैं:

  • घरेलू ग्राहक: 1800 5700 / 1800 5000
  • एनआरआई ग्राहक: +91 79-66296629
  • विदेश से कॉल करने वाले घरेलू ग्राहकों के लिए (24X7): +91 79-66296009

अस्वीकरण: बैंक की व्यवसाय निरंतरता योजना व्यवधानों को दूर करने और सहमति के अनुसार परिचालन फिर से शुरू करने के लिए पुनर्प्राप्ति रणनीतियों की रूपरेखा प्रस्तुत करती है। जबकि हम स्थापित समयसीमा को पूरा करने का प्रयास करते हैं, बाहरी परिस्थितियाँ वास्तविक पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा बिना किसी अग्रिम सूचना के बीसीपी में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

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