बैंक ऑफ़ बड़ौदा क्यों?

बैंक ऑफ बड़ौदा अपने कर्मचारियों को केवल नौकरी देने से आगे बढ़ते हुए, एक अच्छा करियर उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान देता है. बैंक कर्मचारियों को उनके कार्य-काल में प्रशिक्षित एवं विकसित करने के लिए विभिन्न कदम उठाता हैं.

नए भर्ती हुए स्टाफ के लिए श्रेष्ठ ऑन-बोर्डिंग कार्यक्रम

इस कार्यक्रम की अवधि अधिकारियों के लिए 6 माह तथा लिपिक के लिए 2 सप्ताह है. अधिकारियों के लिए इस कार्यक्रम में क्लासरूम प्रशिक्षण सत्र हैं जिसमें परिचालन के मूल पहलू, क्रेडिट तथा फोरेक्स शामिल है और विस्तृत शाखा में तैनाती भी शामिल है जिसमें अनेक प्रकार की विविध शाखाएं (जैसे- ग्रामीण/अर्द्ध शहरी, शहरी/मेट्रो, अग्रिम आधारित) में कार्य का अनुभव मिलता है. नए भर्ती अधिकारियों के क्रियात्मक ऑन-बोर्डिंग का ध्यान रखने के अतिरिक्त बैंक उनके लिए के लिए वरिष्ठ प्रबंधन से बातचीत करने के लिए विभिन्न मंचों के माध्यम से सांस्कृतिक ऑन-बोर्डिंग कार्यक्रम भी कार्यान्वित करता है.

करियर विकास नीति बनाना

बैंक में करियर विकास नीति, बैंक में आ रहे सभी अधिकारियों के लिए परिचालन, क्रेडिट, फोरेक्स तथा प्रशासन/सरलीकरण जैसे क्षेत्रों में पूर्ण जानकारी देने के साथ अच्छा अनुभव देना सुनिश्चित करती है. यह सुनिश्चित करती है कि सभी अधिकारी पूरे समय के लिए समग्र तथा पूर्ण बैंकर्स बने. यह नीति बैंक के सभी कर्मचारियों को प्रगति के रास्ते पर ले जाना भी सुनिश्चित करती है.

भविष्य के लीडर तैयार करने के लिए बैंक के पास एक विस्तृत प्रतिभा प्रबंधन प्रणाली है.

बैंक भविष्य के लीडर की पहचान करने तथा तैयार करने के लिए वार्षिक प्रतिभा प्रबंधन कार्यक्रम को कार्यान्वित करता है. जिन अभ्यार्थियों को बैंक द्वारा चुना जाता है उनको सम्प्रेषण, व्यवसाय विकास तथा व्यक्ति विकास जैसे क्षेत्रों में विशेष प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है तथा इन्हे बैंक के प्रति निष्ठा तथा लीडरशिप के उद्योग जगत के नामी गीरामी व्यक्तियों अथवा बैंक के लोगों द्वारा प्रदान किए जाते हैं.

कर्मचारियों को बहुतेरे लाभ:

वेतन के अतिरिक्त, बैंक स्वयं तथा निर्भर परिवार के सदस्यों के लिए चिकित्सा सुविधा (चुनिंदा केंद्रों पर वॉक इन, वॉक आऊट सहित), एल.टी.सी/एल.एफ.सी सुविधा, पूरे देश में विभिन्न केंद्रों पर अवकाश गृह सुविधा, रियायती स्टाफ ऋण आदि जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है. आगे, बैंक, अधिकारी स्टाफ के लिए आवासीय क्वार्टर, जहां उपलब्ध हो या लीज पर आवास सुविधा उपलब्ध कराता है.

बैंक ऑफ बड़ौदा अपने कर्मचारियों को केवल नौकरी देने से आगे बढ़ते हुए एक अच्‍छा करियर उपलब्‍ध कराने पर विशेष ध्‍यान देता है. बैंक कर्मचारियों के लिए अपने कार्य-काल में प्रशिक्षित एवं विकसित होने के अनेक अवसर उपलब्‍ध हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा अपनी 97 शाखाओं / कार्यालयों के नेटवर्क के साथ समस्‍त भारतीय बैंकों में दूसरी सर्वाधिक अंतरराष्‍ट्रीय शाखाओं वाला दूसरा बैंक है.

बैंक के 24 देशों में स्थित कार्यालय विश्व के बड़े वित्तीय केंद्रों जिसमें न्यूयॉर्क, लंदन, दुबई, हाँगकाँग, सिंगापुर शामिल हैं, को कवर करते हैं.

भारत स्थित अधिकारियों को 3 से 5 वर्ष की कार्यावधि के लिए विदेश में तैनाती के लिए चुना जाता है – वेतनमान IV के 20% अधिकारियों को विदेशों में कार्य का अनुभव है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • रोटेशन नीति

    बैंक की रोटेशन नीति परिचालन, क्रेडिट, फोरेक्स तथा प्रशासनिक कार्यालयों में विभिन्न विभागों में काम करने के अच्छे अवसर उपलब्ध कराती है.

  • सम्पूर्ण व विस्तृत प्रकार के ग्राहकों की सेवा के अवसर

    बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ पुरानी पीढ़ी और नई पीढ़ी के ग्राहक भी बैंकिंग करते हैं. बैंक की शाखाओं के विस्तृत प्रसार से सभी प्रकार के ग्राहकों छोटे कस्बों के किसानों से लेकर बड़े शहर के कॉर्पोरेट ग्राहकों तक की सेवा का अवसर मिलता है. बैंक की 30 सितंबर, 2015 तक 995 मेट्रो, 917 शहरी, 1403 अर्द्ध शहरी तथा 1927 ग्रामीण शाखाएं हैं.

  • विभिन्न बिजनेस वर्टिकल में कार्य का अवसर

    बैंक के पास एस.एम.ई, रिटेल, मिड कॉर्पोरेट, लार्ज कॉर्पोरेट जैसे विभिन्न विशेषज्ञता वर्टिकल हैं. बैंक ने खुदरा ऋण के लिए रिटेल लोन फैक्ट्री, एस.एम.ई. ऋण के लिए एस.एम.ई. लोन फैक्ट्री, मिड कॉर्पोरेट ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखने हेतु मिड कॉर्पोरेट शाखाएं, लार्ज कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए सी.एफ.एस. शाखाएं जैसे विशेषज्ञ इकाइयों को प्रारम्भ किया है.

  • प्रशिक्षण संकाय-सदस्य के रूप में कार्य करने के अनुपम अवसर

    बैंक में बड़ौदा अकादमी चुनिंदा कर्मचारियों को पूर्णकालिक प्रशिक्षण संकाय-सदस्य के रूप में कार्य करने के अवसर प्रदान करती है. इसके अतिरिक्त बैंक शैक्षणिक योग्यता रखने वाले कर्मचारियों को सहयोगी संकाय-सदस्य के रूप में चुनता है जो प्रत्येक वर्ष 8-10 दिन का प्रशिक्षण लेते हैं.

  • बैंक द्वारा उठाए गए सामाजिक पहलों का हिस्सा बनने का अवसर

    बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान ग्रामीण /अर्द्धशहरी क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण उपलब्ध करवाता है. बड़ौदा ग्रामीण परामर्श केंद्र, ग्रामीण समुदाय के लिए ज्ञान बांटने, समस्या समाधान तथा ऋण परामर्श का एक केंद्र है.

State of the Art

State of the art branches

Recognizing the challenges of the future, the Bank has given a boost to sales growth by enhancing customer satisfaction and by making possible alternate channel migration, thus reinventing itself to challenges of the 21st century. All the bank's Metro/Urban branches have been converted to "Baroda-Next" branches, providing a pleasant branch banking experience.

State of the art infrastructure

The bank has state of the art infrastructure, with modernized Corporate offices; all Zonal and Regional offices linked with video conference facilities.

State of the art technology adoption

All branches, extension counters, overseas business are linked with the Core Banking Solution, providing seamless networking and communication across the bank's branches and other units.

State of the art products

The bank offers a variety of technology enabled products to its customers, including Internet Banking (Baroda Connect), Mobile Banking (M-Connect) and facility for IMPS (Interbank Mobile Payment Service)

Team that Wins

Bank of Baroda is winning in the markets, having been built on a saga of vision, enterprise, financial prudence and corporate governance.

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