वर्ष 2023 में चार उभरते बैंकिंग रुझान

07 दिसम्बर 2022

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विगत वर्षों में बैंकिंग क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण सुधार हुए है और आगामी वर्षों में भी यह सुधार अपेक्षित है। यदि आप भविष्य में आगे रहना चाहते है, तो आपको बैंकिंग दुनिया के उभरते हुए ट्रेंड की महत्वपूर्ण जानकारी रखना काफी आवश्यक है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम वर्ष 2023 में उभरते हुए चार मुख्य बैंकिंग ट्रेंड्स की जानकारी देंगे। डिजिटल- बैंकिंग से लेकर नई भुगतान विधियों के साथ साथ भविष्य में किए जाने वाले बैंकिंग के बारे में भी जानकारी प्राप्त करें।

बैंकिंग में उभरते ट्रेंड्स- वर्ष 2023 में

बैंकिंग उद्योग में निरंतर विकास और परिवर्तिन हो रहा है। यहां तीन मुख्य बैंकिंग ट्रेंड्स को जानने की जरूरत हैं जो वर्ष 2023 में उभर कर सामने आए है:

डिजिटल पेमेंट सपोर्ट

डिजिटल भुगतान में निरंतर बढ़ौतरी हो रही है। बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाओं द्वारा भी डिजिटल भुगतान को सपोर्ट करने के लिए बेहतर तकनीकी उपकरण और ढांचा सुनिश्चित किया जा रहा है। इसमें नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के साथ-साथ पेमेंट प्रोसेसिंग प्लेटफॉर्म भी सम्मिलित है।

डिजिटल भुगतान को समर्थन देने के लिए बैंकों द्वारा उठाए गए कुछ कदम निम्नानुसार है:

  • सुरक्षा में बढ़ौतरी मोबाइल उपकरणों, कार्डस और यहां तक कि स्मार्ट वॉच के माध्यम से हो रहे ऑनलाइन लेनदेन को देखते हुए, बैकों में सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए दो-स्तरीय प्रमाणीकरण और धोखाधड़ी निगरानी जैसी सुविधाओं के साथ सुरक्षित भुगतान प्रणाली प्रदान किया जा रहा है।
  • सरल चेकआउट प्रक्रियाएं: उपभोक्ता हमेशा से ही एक सुगम और आसान चेकआउट प्रक्रिया की अपेक्षा करता है, चाहे वे ऑनलाइन भुगतान कर रहे हो या ऐप के माध्यम से हो । अत: बैंक, आधुनिक और यूजर फ्रैंडली डिजिटल भुगतान प्रणाली का उपयोग कर रहे है।
  • अंतर्राष्ट्रीय भुगतानों के लिए अधिक विकल्प उपलब्ध : वास्तविक समय में बैंक उपलब्ध मुद्रा का रूपांतरण और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्राहकों को धनराशि प्रेषित करने या प्राप्त करने के लिए कम शुल्क के माध्यम से बेहतरीन डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान किया जा रहा है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), यह बैंकिंग में सबसे अधिक चर्चित उभरती तकनीक में से एक है। बैंक द्वारा पहले से ही विभिन्न कार्यों के लिए एआई का उपयोग किया जा रहा है, जिसमें धोखाधड़ी का पता लगाना, ग्राहक सेवा और मोर्टगेज अनुमोदन शामिल है। आने वाले वर्षों में बैंकिंग में एआई का उपयोग बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि बैंक, अपने कार्यकुशलता में सुधार एवं लागत को कम करने के पर्याय तलाशते रहते हैं।

  • बैंकिंग में एआई के उपयोग के संदर्भ में कुछ प्रमुख ट्रेंड्स हैं जिन्हें ध्यान में रखना होगा: बैंक, बारम्बार किए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करने के लिए एआई का सहयोग ले रहा है: ग्राहक सेवा में होने वाले धोखाधड़ी की तलाश करना और एंटी-मनी लॉन्डरिंग जैसे कार्यों को एआई के माध्यम से स्वचालित किया जा रहा है। जिससे बैंकों के स्टाफ सदस्यों को महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है और इसे कार्यकुशलता में बढ़ौतरी होगी।
  • ग्राहक अनुभव को निजीकृत करने के लिए बैंक एआई का उपयोग कर रहा है : ग्राहक डेटा का उपयोग करके, बैंक अत्यधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकता है। इसमें ग्राहकों की रुचि और लेनदेन संबंधी इतिहास के आधार पर उत्पादों या सेवाओं की सिफारिशें सम्मिलित हो सकती है, जो कि ग्राहक की विशिष्ट जरूरतों और प्राथमिकताओं के अनुसार होती है।
  • बैंक जोखिम प्रबंधन में सुधार के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं डेटा विश्लेषण करने, बैंक में जोखिमों को पहचान करने और उन्हें कम करने के लिए कदम उठा सकते है। यह बैंक को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है साथ ही सुनिश्चित भी करता है कि ग्राहकों को सकारात्मक अनुभव प्राप्त हो।
  • बैंक फिनटेक स्टार्टअप में निवेश कर रहे हैं कई बैंकों द्वारा फिनटेक स्टार्टअप्स में निवेश किया जा रहा हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए अभिनव अनुप्रयोग को विकसित कर रहा है। यह बैंकों को इस उभरती हुई तकनीक में आगे रहने और नए बाजारों में टैप करने की अनुमति देता है।

बेहतर ग्राहक सहायता

इसमें कोई संदेह नहीं है कि उत्कृष्ट ग्राहक सहायता प्रदान करना किसी भी व्यवसाय के लिए जटिल होता है, लेकिन विशेषकर यह बैंकों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। एक उच्च विनियमित उद्योग में जहां ग्राहकों के पास बहुत सारे विकल्प हैं, बैंक प्रतिस्पर्धा में खड़े होने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह कर रहे हैं और अपने ग्राहकों को बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदान कर रहे हैं। इसमें ग्राहकों की आवश्यकता अनुसार या आवश्यकता पड़ने पर सीधे व्यक्ति विशेष से संपर्क करना आसान हो जाता है तथा अधिक व्यक्तिगत सेवा प्रदान किया जा सकता है। यह जो भी रूप ले, बेहतर ग्राहक सेवा द्वारा बैंक ग्राहकों के बीच विश्वास और वफादारी बनाने की दिशा में यह एक लंबा रास्ता तय कर सकती है और कुछ इसी तरह से प्रत्येक बैंक काम करता है और करता रहेगा।

बेहतर यूजर इंटरफेस

एक अच्छा यूजर इंटरफेस वह होता है जो न केवल उपयोग में सरल हो बल्कि देखने में भी आकर्षक हो। बेहतर तरीके से डिज़ाइन किया गया उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस, उपयोगकर्ताओं को आवश्यक जानकारी प्राप्त करने , साइट पर नेविगेट करना और कार्यों को जल्दी तथा आसानी से पूरा करना को सरल बनाने में सहयोग प्रदान करता है। हाल के वर्षों में, वेब इंटरफेस को सरल बनाने और अनावश्यक अव्यवस्था को दूर करने की प्रवृत्ति रही है। इससे साइटों का उपयोग करना आसान हो गया है और उपयोगकर्ता अनुभव में भी सुधार हुआ है।

अब बैंक, इस ट्रेंड्स को फॉलो करना शुरू कर रहा है, जिसमे ग्राहक अनुभव को विकसित करने के लिए अपने ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल और मोबाइल ऐप को फिर से डिज़ाइन किया जा रहा है:

  • चैटबॉट्स, क्विक लिंक आदि जैसे सहायता टूल जैसे एक सुव्यवस्थित और सरलीकृत इंटरफ़ेस के माध्याम से एक्सेस करना काफी आसान हो गया ।
  • आकर्षक दृश्य जो देखने में काफी सुंदर दिखे।
  • उपयोगकर्ता के अनुकूल लेआउट जो उपयोगकर्ताओं को तत्काल और आसानी से कार्य करने में मददगार हो ।

वर्ष 2023 में बैंक ऑफ बड़ौदा ने आपके बैंकिंग अनुभव को कैसे बढ़ाया.

वर्ष 2023 में, अधिक सुविधाजनक, कुशल और व्यक्तिगत बनाकर बैंक ऑफ बड़ौदा ने आपके बैंकिंग अनुभव को लाभांवित किया है।

  • सुविधा: बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल ऐप और ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म से आप कहीं भी, कभी भी बैंकिंग कर सकते हैं. आपकी सभी बैंकिंग आवश्यकताओं को हमारे डिजिटल चैनलों के माध्यम से पूरा किया जा सकता है - नए खाता खोलने से लेकर ऋण के लिए आवेदन करने तक, फंड ट्रांसफर करने और भी बहुत कुछ।
  • दक्षता: हम आपके बैंकिंग अनुभव को और अधिक कुशल बनाने के लिए नवीनतम तकनीक में निवेश कर रहे हैं । उदाहरण के लिए, हमारे चैटबॉट "एडीआई" (असिस्टेड डिजिटल इंटरैक्शन), व्हाट्सएप मैसेंजर और 24/7 व्यक्तिगत बैंकिंग टोल-फ्री कॉल सेवा आपके सभी प्रश्नों का तुरंत उत्तर देने के लिए उपलब्ध हैं। हमारे ग्राहक केवल एक क्लिक के साथ ऑनलाइन शिकायतों/ट्रैक स्थिति/प्रतिक्रिया तक पहुंच सकेंगे।
  • पारदर्शिता: हम आपके द्वारा किए गए सभी व्यवहारों में पूर्ण पारदर्शिता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सभी शुल्कों औरप्रभारों के बारे में स्पष्ट रूप से अवगत करवाया जाएगा ताकि आपको, अपने वित्तीय निर्णय लेने के बारे में सुविधा हो।

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